अब CBSE नहीं NTA लेगा NEET और JEE, साल में दो बार होगा टेस्ट

National Testing Agency will conduct NEET, JEE exams
अब CBSE नहीं NTA लेगा NEET और JEE, साल में दो बार होगा टेस्ट
अब CBSE नहीं NTA लेगा NEET और JEE, साल में दो बार होगा टेस्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने NEET, JEE, UGC NET और CMAT जैसी देश की अहम परीक्षाओं में बड़े बदलाव किेए हैं। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) और अन्य संस्थानों की ओर से करवाई जाने वाली ये परीक्षाएं अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) करवाएगी। केंद्र सरकार ने पहले ही इस बात की सिफारिश की थी कि परीक्षा के आयोजन के लिए एक एजेन्सी होनी चाहिए जिसके बाद केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शनिवार को इसका ऐलान किया।

साल में दो बार होंगे NEET और JEE
प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि NEET, JEE, UGC NET और CMAT की परीक्षा को अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी कंडक्ट करेगी। ये एग्जाम कंप्यूटर बेस्ड होंगे। अलग-अलग तारीखों में ये एग्जाम कराए जाएंगे। NEET और JEE का एग्जाम साल में दो बार कराया जाएगा। JEE का टेस्ट जनवरी और अप्रैल में होगा तो वहीं NEET का एग्जाम फरवरी और मई में कराया जाएगा।

 

 


12वीं के विद्यार्थियों को मौका
12वीं के बाद विद्यार्थियों का समय खराब न हो और सभी बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए जेईई और नीट के पेपर का स्तर एक हो, इसे देखते हुए ये कदम उठाए गए हैं। दरअसल अब तक 12वीं के छात्रों को बोर्ड की तैयारी के साथ ही नीट और जेईई देना पड़ता था। नए प्रस्ताव के अनुसार अब इन परीक्षाओं में शामिल होने के लिए विद्यार्थियों को 12वीं बोर्ड के साथ एक साल में दो मौके मिलेंगे। 

 

Created On :   7 July 2018 11:37 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story