लोकसभा चुनाव 2019 में तीसरा मोर्चा बनना संभव नहीं : शरद पवार

NCP leader sharad pawar on election 2019 and third front
लोकसभा चुनाव 2019 में तीसरा मोर्चा बनना संभव नहीं : शरद पवार
लोकसभा चुनाव 2019 में तीसरा मोर्चा बनना संभव नहीं : शरद पवार

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) अध्यक्ष शरद पवार ने लोकसभा चुनाव से पहले तीसरे मोर्चे के गठन की संभावनाओं को झटका दे दिया है। उन्होंने कहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव से पहले गैरभाजपा और गैरकांग्रेस से इतर महागठबंधन या तीसरा मोर्चा व्यवहारिक नहीं है, इसलिए इस तरह का मोर्चा बनना संभव नहीं है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री का पवार का बयान ऐसे समय में आया है, जब पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और तेलंगाना राष्ट्र समिति के अध्यक्ष चंद्रशेखर राव ने तीसरा मोर्चा बनाने की पहल शुरु की है। वहीं, जनता दल (एस) के अध्यक्ष एच डी देवगौड़ा ने जल्द से जल्द तीसरा मोर्चा गठित करने की मांग की है। एक अंग्रेजी न्यूज चैनल से बातचीत में शरद पवार ने आशंका जताई कि महागठबंधन बनना संभव नहीं है। हालांकि उनके कई साथी चाहते हैं कि महागठबंधन बने, लेकिन तीसरे मोर्चे के लिए विभिन्न दलों का महागठबंधन व्यवहारिक नहीं है।

इंदिरा मजबूत इरादे वाली पीएम थी
शरद पवार ने कहा कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में स्थिति 1977 जैसी है। इंदिरा गांधी मजबूत इरादे वाली प्रधानमंत्री थी। आपातकाल के बाद भी वह प्रधानमंत्री थी। उस समय मजबूत विपक्षी राजनीतिक पार्टी भी नहीं थी, लेकिन कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक जनता ने उनके खिलाफ मतदान किया। जनता ने कांग्रेस को हरा दिया। इसके बाद जिन लोगों ने उन्हें हराया था, वे एकजुट हुए और जनता पार्टी का गठन किया और मोरारजी देसाई को नेता चुना गया। इस बार भी ऐसा हो सकता है।

पवार ने कहा कि आज की तारीख में किसी को भी प्रधानमंत्री पद के चेहरे के रूप में पेश करने का कोई सवाल ही नहीं है। पवार ने इस तरह का बयान देकर एक तरह से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को भावी प्रधानमंत्री के रुप में प्रोजेक्ट करने की कांग्रेस की योजना से असहमति जता दी है।

Created On :   30 Jun 2018 1:50 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story