दिल्ली में सोमवार से 5 दिन के लिए ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू

NGT orders new ban on vehicles and constructiones
दिल्ली में सोमवार से 5 दिन के लिए ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू
दिल्ली में सोमवार से 5 दिन के लिए ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने प्रदूषण को देखते हुए एक ठोस कदम उठाया है। सोमवार 13 नंवबर से  17 नंवबर तक दिल्ली में ऑड ईवन फिर से लागू हो जाएगा। इस बात का ऐलान दिल्ली सरकार ने किया है। इससे पहले प्रदूषण को काबू करने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल ने बैठक कर लंबी चर्चा की थी। पिछले तीन दिन से दिल्ली जबर्दस्त धुंध से घिरी है और लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया है। प्रदूषण के चलते दिल्ली में प्राइमरी स्कूल भी सोमवार तक बंद हैं। 

एनजीटी ने लगाई फटकार

वहीं इसे पहले दिल्ली में फैली जहरीली धुंध को देखते हुए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने गुरुवार को दिल्ली सरकार और पड़ोसी राज्यों को जमकर लताड़ा। NGT ने सुनवाई के दौरान दिल्ली सरकार से कहा है कि आप हॉस्पिटल जाइए और देखिए लोग किस तरह परेशान हो रहे हैं। आप लोगों ने आम जनता की जिंदगी के साथ खिलवाड़ किया हुआ है। NGT में प्रदूषण के मामले पर अगली सुनवाई 14 नवंबर को होगी।

NGT ने सुनवाई के दौरान कहा कि "आप लोग ऐसी नौबत ही क्यों आने देते हैं कि ऐसे हालात बने। आप आने वाली पीढ़ी को क्या दे रहे हैं। यह बहुत ही शर्मनाक बात है।

निर्माण कार्यों पर रोक

NGT ने सुनवाई के दौरान लताड़ लगाते हुए यह साफ कर दिया है कि आप सभी प्रदूषण को रोकने में नाकामयाब रहे हैं। प्रदूषण रोकना केवल एक की नहीं बल्कि सबकी जिम्मेदारी है। संविधान के आर्टिकल 21 और 48 के तहत नागरिक का अधिकार है कि उसे सांस लेने के लिए साफ वातावरण मुहैया कराया जाए, लेकिन आप लोगों ने तो आम जनता से जीने का अधिकार ही छीन लिया है। इसी के साथ NGT ने आदेश दिया है कि अगले आदेश तक सभी सरकारी और प्राइवेट निर्माण के कार्य को रोक दिया जाए और इस बीच मजदूरों को उनका मेहनताना मिलता रहेगा।

दिल्ली हाईकोर्ट ने भी दिखाए तीखे तेवर

NGT के अलावा दिल्ली HC भी प्रदूषण पर सख्त हो गया है। HC ने प्रदूषण पर पर्यावरण मंत्रालय को आपात बैठक बुलाने का निर्देश दिया है। कोर्ट ने कहा है कि सरकार ऑड-ईवन स्कीम को दोबारा लागू करने के बारे में सोचे।

प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों पर रोक

NGT ने कहा कि ऐसे उद्योगों को बंद कर दिया जाए जो प्रदूषण फैला रहे हैं। NGT ने कहा कि सभी डिपार्टमेंट इन बातों पर निगरानी रखने के लिए टीम बनाएं, अगर खुले में सीमेंट, बजरी पड़ी है तो उसको जब्त करें और जुर्माना वसूलें।

एक दूसरे पर आरोप लगाना करें बंद

सरकारों पर बरसते हुए NGT ने कहा कि आप सभी बस मीटिंग कर रहे हैं, एक दूसरे को लेटर लिख रहे हैं और एक दूसरे पर सहयोग न करने का आरोप लग रहा है। जिस कारण  यह हालात हो रही है। ऐसे माहौल में मूकदर्शक नहीं बना रहा जा सकता और ना ही जनता को इस हालात में रहने के लिये छोड़ा जा सकता।

दिल्ली सरकार से मैं पूछना चाहूंगा कि धूल को दबाने के लिए हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल क्यों नहीं किया गया। इस बात के जवाब में दिल्ली सरकार ने कहा कि हमने इस पर चिट्ठी लिखी है। NGT ने कहा कि आपकी चिट्ठी की हकीकत तो आप ही जाने। हमारे सामने जो है हम वो देख ही रहे हैं।

Created On :   9 Nov 2017 8:31 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story