दैनिक भास्कर हिंदी: एनआईए ने जम्मू-कश्मीर, बेंगलुरु में 11 ठिकानों की तलाशी ली

October 28th, 2020

हाईलाइट

  • एनआईए ने जम्मू-कश्मीर, बेंगलुरु में 11 ठिकानों की तलाशी ली

नई दिल्ली, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर और कर्नाटक में 11 स्थानों पर तलाशी की, जिसमें कार्यकर्ता खुर्रम परवेज का आवास भी शामिल है। यह तथाकथित एनजीओ और ट्रस्ट से संबंधित एक मामले की जांच के संबंध में है जो भारत और विदेश में चैरिटेबल गतिविधियों के नाम पर धन जुटाने का भरोसा देता है और फिर जम्मू-कश्मीर में अलगाववादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए उन पैसों का इस्तेमाल किया।

एनआईए के एक प्रवक्ता ने यहां कहा कि आतंकवाद-रोधी जांच एजेंसी ने जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर और बांदीपोरा में 10 स्थानों पर और बेंगलुरु में एक स्थान पर तलाशी ली।

अधिकारी ने कहा कि खुर्रम परवेज के आवास और कार्यालय परिसर में तलाशी ली गई, जो जम्मू-कश्मीर सिविल सोसाइटी गठबंधन के सह-संयोजक हैं। उनके सहयोगियों परवेज अहमद बुखारी, परवेज अहमद मट्टा और बेंगलुरु की रहने वाली सहयोगी स्वाति शेषाद्रि, परवीना अहंगर एसोसिएशन ऑफ पेरेंट्स ऑफ डिसअपीयर्ड पर्सन्स (एपीडीपीके) चेयरपर्सन और एनजीओ एथ्राउट और जीके ट्रस्ट के कार्यालयों की तलाशी ली गई।

तलाशी के दौरान एनआईए ने कई आपराधिक दस्तावेजों और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को जब्त कर लिया।

एनआईए द्वारा 8 अक्टूबर को भारतीय दंड संहिता और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम की कई धाराओं के तहत ताजा मामला दर्ज होने के मद्देनजर कार्रवाई की गई है, ऐसी जानकारी मिली थी कि कुछ गैर सरकारी संगठन और ट्रस्ट कथित चंदे के नाम पर धन एकत्रित करके जम्मू-कश्मीर में अलगाववादी और आतंकवादी गतिविधियों के लिए इन निधियों का उपयोग कर रहे हैं।

वीएवी/एसजीके