पंचतत्व में विलीन हुई स्वर कोकिला लता मंगेशकर 

Nightingale Lata Mangeshkar merged into Panchtatva
पंचतत्व में विलीन हुई स्वर कोकिला लता मंगेशकर 
संगीत का एक युग समाप्त पंचतत्व में विलीन हुई स्वर कोकिला लता मंगेशकर 
हाईलाइट
  • 6:30 बजे शिवाजी पार्क में हुआ अंतिम संस्कार

डिजिटल डेस्क, मुंबई। तुम मुझे यू भुला न पाओगे....बिलकुल लता मंगेशकर जी द्वारा गाया गया ये गीत, उनके जीवन पर एकदम सटीक बैठता है। जब तक  ये सृष्टि है तब तक उनके सुरीले नग्मे हमारे दिल-ओ-दिमाग में गूंजते रहेंगे। पिछली कई सदियों से अपनी सुरीले आवाज का जादू बिखेरने वाली स्वर-कोकिला आखिरकार आज पंचतत्व में विलीन हो गयी। 

उनका अंतिम संस्कार मुंबई के शिवाजी पार्क में पूरे राजकीय सम्मान के साथ शाम 6:30 किया गया। उन्हें उनके भाई हृदयनाथ मंगेशकर ने मुखाग्नि दी।  

आपको बता दे कोरोना के चलते बीस से ज्यादा दिन अस्पताल में भर्ती रहने के बाद भारत रत्न लता मंगेशकर ने मुंबई के ब्रीच केंडी अस्पताल में सुबह  8:12 पर अंतिम सांस ली। 

अंतिम संस्कार के दौरान मौजूद रहे ये दिग्गज 

देश में विधानसभा चुनावी माहौल के बीच अपनी तमाम रैलियों को स्थगित कर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लता मंगेशकर के अंतिम दर्शन करने मुंबई के शिवाजी पार्क पहुंचे।  

इसके अलावा उनके अंतिम संस्कार के लिए कई राजनेता, खिलाड़ी और फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज शिावजी पार्क पहुंचे। लता मंगेशकर को आई (मां) मानने वाले सचिन तेंदुलकर के अलावा शाहरूख खान, जावेद अख्तर, महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे, राज ठाकरे, आदित्य ठाकरे,
पियूष गोयल ,शरद पंवार, श्रद्धा कपूर, रणबीर कपूर, संगीतकार शंकर महादेवन, पंकज उधास, मधुर भंडारकर मौजूद रहे। 

अंतिम दर्शन पाने के लिए सड़क पर उमड़ी भीड़ 

लता मंगेशकर इस देश के हर एक परिवार का हिस्सा था, इस बात का अंदाजा आप इस बात से ही लगा सकता है कि उनके अंतिम सफर के दौरान उनका आखरी दर्शन पाने के लिए लोगों ने उनके पार्थिव शरीर को ले जा रहे वाहन का पीछा किया। इतना ही नहीं जिस मार्ग से उन्हें ले जाया गया वहां पर लोगों ने दोनों तरफ खड़े होकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। 
 

Created On :   6 Feb 2022 12:48 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story