नीरव मोदी के पास 6 से ज्यादा पासपोर्ट! FIR दर्ज करने की तैयारी में जांच एजेंसियां

Nirav Modi possessed at least half-a-dozen Indian passports
नीरव मोदी के पास 6 से ज्यादा पासपोर्ट! FIR दर्ज करने की तैयारी में जांच एजेंसियां
नीरव मोदी के पास 6 से ज्यादा पासपोर्ट! FIR दर्ज करने की तैयारी में जांच एजेंसियां

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक में हुए 12700 करोड़ रुपए के घोटाले के आरोपी नीरव मोदी पर जांच एजेंसियां नई FIR दर्ज करने की तैयारी में है। खुलासा हुआ है कि नीरव मोदी के पास आधा दर्जन से ज्यादा पासपोर्ट है। पिछले दिनों भारतीय खुफिया एजेंसियों ने नीरव मोदी को बल्जियम में ट्रेस किया था, लेकिन पासपोर्ट रद्द करने के बावजूद वह लगातार यात्राएं कर रहा है। अधिकारियों ने कहा कि पासपोर्ट रद्द होने के बाद भी उसकी जारी यात्राओं से उन्हें पता चला है कि नीरव मोदी के पास 6 से ज्यादा पासपोर्ट हैं। 2 पासपोर्ट कुछ समय पहले एक्टिव भी थे। सूत्रों की मानें तो बाकी के चार पासपोर्ट एक्टिव नहीं हैं।

पासपोर्ट पर 40 महीनों का यूके वीजा
नीरव मोदी के जो दो पासपोर्ट एक्टिव हैं, उसमें से एक पर नीरव का पूरा नाम लिखा है जबकि दूसरे में केवल पहला नाम लिखा है इसमें सरनेम गायब है। इस पासपोर्ट पर 40 महीनों का यूके का वीजा जारी किया गया है। संभवत: इसी वजह से पासपोर्ट रद्द करने के बाद भी वह दूसरे देशों की यात्राएं कर पा रहा है।

इंटरपोल को पासपोर्ट रद्द की जानकारी
सूत्र बताते हैं कि विदेश मंत्रालय ने इंटरपोल को दोनों पासपोर्ट रद्द करने की जानकारी दी थी। लेकिन माना जा रहा है कि अलग-अलग देशों में समान व्यवस्था न होने की वजह से उसे रोका नहीं जा सका और वह हवाई और समुद्री रास्ते से एक देश से दूसरे देश की यात्रा कर रहा है। जांच एजेंसियों ने इंटरपोल को को नीरव मोदी के अरेस्ट वॉरेंट और रेड कॉर्नर नोटिस के लिए एप्लिकेशन दी है उसमे पासपोर्ट रद्द करने के ऑर्डर की कॉपी भी संलग्न है।

जांच पूरी होने के बाद FIR
एक से ज्यादा पासपोर्ट का इस्तेमाल करना जुर्म है। मामले से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "यह एक अपराध है और आंतरिक जांच पूरी होने के बाद नीरव मोदी पर नई एफआईआर फाइल की जाएगी।" उन्होंने बताया कि इस बात की भी जांच की जा रही है कि नीरव मोदी किसी दूसरे देश द्वारा जारी पासपोर्ट का तो इस्तेमाल नहीं कर रहा था। सूत्रों का कहना है कि नीरव मोदी की अगर एक बार स्थिति का पता चल जाता है तो सरकार प्रत्यर्पण के लिए प्रयास कर सकती है। पिछले महीने मोदी के परिवार के पास 8000 करोड़ की संपत्ति होने का पता चला था। इस आधार पर ईडी मुंबई की अदालत से उसे "भगोड़ा" घोषित करने की भी मांग करेगी। 

Created On :   17 Jun 2018 4:25 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story