comScore

5 जुलाई को आएगा नई सरकार का पहला बजट, निर्मला सीतारमण करेंगी पेश


हाईलाइट

  • नव नियुक्त वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 5 जुलाई को केंद्रीय बजट संसद में पेश करेंगी
  • वर्ष 2019-20 का अंतरिम बजट तत्कालीन वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने प्रस्तुत किया था
  • इकोनॉमिक सर्वे 4 जुलाई को जारी किया जाएगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मोदी सरकार की नव नियुक्त वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 5 जुलाई को केंद्रीय बजट संसद में पेश करेंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की पहली बैठक के कुछ घंटों बाद, सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शुक्रवार इसकी जानकारी दी। वर्ष 2019-20 का अंतरिम बजट 1 फरवरी, 2019 को तत्कालीन वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने प्रस्तुत किया था।

इकोनॉमिक सर्वे 4 जुलाई को जारी किया जाएगा। यह नव नियुक्त वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का पहला बजट होगा, जो भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं। बजट 17 जून से शुरू हो रहे संसद के पहले सत्र में पेश किया जाएगा जो 26 जुलाई तक चलेगा। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 20 जून को संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। उम्मीद की जा रही है कि चुनाव से पहले जो घोषणाएं की गई थी पहले पूर्ण बजट में इन घोषणाओं को पूरा किया जाएगा।

बजट पेश करने से पहले अलग-अलग मंत्रालय अपनी विश लिस्ट तैयार कर कर रहे हैं, जिस पर वित्त मंत्रालय विचार करेगा। बजट में अर्थव्यवस्था, विशेष रूप से ग्रामीण संकट और गुणवत्तापूर्ण रोजगार पैदा करने की आवश्यकता से जुड़ी कुछ चुनौतियों का समाधान करना होगा। सीतारमण ने शुक्रवार को पदभार संभालने के बाद मंत्रालय में वरिष्ठ अधिकारियों से जानकारी भी ली।

मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को सभी छोटे किसानों को 6,000 रुपये देने की पीएम किसान योजना का विस्तार करने का भी फैसला किया। पीयूष गोयल द्वारा प्रस्तुत अंतरिम बजट की अन्य प्रमुख बातों में, प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक की आय वाले व्यक्तियों को आयकर में छूट और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को 3,000 रुपये मासिक पेंशन का प्रावधान शामिल है। प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट मीटिंग के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'हमें उम्मीद है कि यह सत्र फलदायी होगा और सभी पक्ष सदन के सुचारू संचालन में सहयोग करेंगे।'

कमेंट करें
qLAkj