Republic Day: सरहद पर दिखी खटास, BSF ने PAK रेंजर्स को नहीं खिलाई मिठाई

No exchange of sweets at Attari-Wagah border this year
Republic Day: सरहद पर दिखी खटास, BSF ने PAK रेंजर्स को नहीं खिलाई मिठाई
Republic Day: सरहद पर दिखी खटास, BSF ने PAK रेंजर्स को नहीं खिलाई मिठाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश अपना 69वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। कई सालों से भारतीय सेना इस दिन अटारी-वाघा बॉर्डर पर  पाकिस्तानी रेंजर्स को मिठाई देकर इसे सेलिब्रेट करती थी, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ। दरअसल जिस तरह से पाकिस्तान लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है और भारतीय नागरिकों को टार्गेट कर रहा है, इससे तनाव बढ़ गया है। ऐसे में भारतीय सेना ने फैसला किया कि वह इस बार पाकिस्तानी रेंजर्स को मिठाई एक्सचेंज नहीं करेगी। गुरुवार को पाकिस्तानी रेंजर्स के साथ हुई फ्लैग मीटिंग के बाद ये फैसला लिया गया। मालूम हो कि BSF और पाकिस्तानी रेंजर्स की रिपब्लिक डे, दिवाली, इंडिपेंडेंस डे और ईद पर मिठाइयों का आदान-प्रदान करने की परंपरा कई सालों से रही है।

 

Image result for indo pak sweets republic day

 

सीजफायर के विरोध में कदम

BSF के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि इस बार हम पाकिस्तानी रेंजर्स के साथ मिठाईयों का आदान-प्रदान नहीं करेंगे। हालांकि उन्होंने विस्तार से इसके पीछे के कारण के बारे में नहीं बताया। उन्होंने बस ये कहा कि BSF का ये कदम पाकिस्तान की तरफ से बार-बार तोड़े जा रहे सीजफायर के विरोध में है।  

 

Image result for indo pak ceasefire violation


राष्ट्रवाद विरोधियों को हासिल हो जाएगा लक्ष्य

वहीं इस मामले को लेकर इंडो-पाक फ्रेंडशिप सेक्रेटरी दीपकाल वालिया ने कहा कि "हालांकि, LOC पर देशों के बीच तनाव बढ़ रहा है, यह सुनकर बहुत दुखी हूं कि, सीमा पर सैनिकों ने मिठाई का आदान-प्रदान नहीं करने का फैसला लिया है। यह हमारी परंपरा है, जिसका अनुसरण करना चाहिए। " उन्होंने आगे कहा कि यदि BSF और पाकिस्तानी रेंजरों ने इस तरह की शांति कदमों का पालन करना बंद कर दिया है, तो राष्ट्रवाद विरोधियों का जो लक्ष्य है वो उन्हें प्राप्त हो जाएगा।

 

BSF का सराहनीय कदम

सोशल एक्टिविस्ट हरिकृष्णन अरोरा ने कहा कि BSF का ये एक सराहनीय कदम है कि उन्होंने पाकिस्तानी रेंजरों के साथ मिठाई का आदान-प्रदान नहीं करने का फैसला लिया है। क्योंकि पाकिस्तान लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है।

 


गुरुवार को हुई फ्लैग मीटिंग

गौरतलब है कि भारत-पाकिस्तान के सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच गणतंत्र दिवस से ठीक एक दिन पहले गुरुवार को पाकिस्तानी रेंजर्स और बॉर्डर सिक्युरिटी फोर्स (BSF) के बीच फ्लैग मीटिंग हुई।  इस फ्लैंग मीटिंग में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व जम्मू सेक्टर में BSF के DIG पीएस धीमान ने किया, जबकि सियालकोट के चेनाब रेंजर्स में सेक्टर कमांडर ब्रिगेडियर अमजद हुसैन ने पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल में विंग कमांडर समेत 10 अधिकारी शामिल रहे, जबकि भारतीय प्रतिनिधिमंडल में पांच अधिकारी शामिल रहे।

 

Image result for flag meeting indo pak

 

इस सेक्टर कमांडर स्तरीय फ्लैग मीटिंग के दौरान बीएसएफ ने पाकिस्तान द्वारा की गई गोलाबारी पर कड़ा एतराज जताया। यह फ्लैग मीटिंग सुचेतगढ़ इलाके में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर हुई। पाकिस्तान की अपील पर  दोनों ओर से सेक्टर कमांडर स्तर के अधिकारियों के बीच ये मीटिंग हुई। इस मीटिंग के बाद ही ये फैसला लिया गया है।

Created On :   26 Jan 2018 3:03 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story