दैनिक भास्कर हिंदी: नोबेल पुरस्कार पाने वाले बनर्जी को छत्तीगसढ़ आने का न्योता

October 17th, 2019

हाईलाइट

  • नोबेल पुरस्कार पाने वाले बनर्जी को छत्तीगसढ़ आने का न्योता

रायपुर, 17 अक्टूबर (आईएएनएस)। नोबेल पुरस्कार पाने वाले अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी को बधाई देते हुए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य आने का न्योता दिया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री बघेल ने गुरुवार को बनर्जी को लिखे पत्र में कहा कि अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार मिलना दुनिया भर में हर भारतीय के लिए गर्व का क्षण है। नंगे पांव रहने वाले बच्चों, काली खांसी और स्कूल ड्रॉप आउट बच्चों के बीच संबंध जैसे मुद्दों पर संदर्भ-आधारित समाधानों पर आपका शोध कई लोगों को व्यावहारिक और कार्यान्वयन योग्य समाधान प्रदान करेगा और उन्हें अंतर्निहित जटिल व्यवहार संबंधी मुद्दों से निपटने में मदद करेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास और सशक्तीकरण लाने के लिए प्रतिबद्ध है। न्यूनतम आय योजना (एनवाईएवाई) का विचार गरीबी और असमानता को दूर करने के हमारे प्रयासों का एक मार्गदर्शक सिद्धांत रहा है। राज्य ने गरीबी उन्मूलन और ग्रामीण विकास की अपनी यात्रा नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी के माध्यम से शुरू की है। राज्य सरकार ने संदर्भ आधारित रोजगार गतिविधियों के माध्यम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था के उत्थान के लिए कई पहल शुरू की हैं।

बघेल ने बनर्जी को छत्तीसगढ़ आने का न्योता देते हुए कहा कि राज्य की वर्तमान नीतियां और गरीबी उन्मूलन में तेजी लाने के लिए आवश्यक कदमों के साथ आपके साथ एक सुखद बातचीत, एक उत्थान और स्थायी अनुभव होगा।

-- आईएएनएस