दक्षिण-पश्चिम मानसून के लिए सामान्य से लेकर अधिक बारिश का पूर्वानुमान

Normal to above rain forecast for Southwest Monsoon
दक्षिण-पश्चिम मानसून के लिए सामान्य से लेकर अधिक बारिश का पूर्वानुमान
मौसम का पूर्वानुमान दक्षिण-पश्चिम मानसून के लिए सामान्य से लेकर अधिक बारिश का पूर्वानुमान
हाईलाइट
  • उत्तर-पश्चिम और दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में सामान्य मौसमी बारिश होने की संभावना है।

 डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दक्षिण एशियाई मौसमी जलवायु आउटलुक फोरम के आधिकारिक मौसमी पूर्वानुमान के अनुसार, 2022 के दक्षिण-पश्चिम मानसून सीजन (जून-सितंबर) के दौरान दक्षिण एशिया के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है।

दक्षिण एशियाई मौसमी जलवायु आउटलुक फोरम (एसएएससीओएफ) वस्तुत: 26 अप्रैल से आयोजित किया जा रहा है और 28 अप्रैल तक जारी रहेगा। इसमें नौ दक्षिण एशियाई देशों के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान और जल विज्ञान सेवाओं (एनएमओ) के विशेषज्ञों के साथ-साथ वैश्विक और विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ), डब्ल्यूएमओ क्षेत्रीय जलवायु केंद्र पुणे (आरसीसी-पुणे), यूके मौसम कार्यालय और एशिया व अफ्रीका के लिए क्षेत्रीय एकीकृत बहु-खतरा पूर्व चेतावनी प्रणाली सहित क्षेत्रीय जलवायु केंद्र और एजेंसियां शामिल हैं।

डब्ल्यूएमओ ने बुधवार को एक विज्ञप्ति में कहा, भौगोलिक रूप से सामान्य से अधिक वर्षा हिमालय की तलहटी, क्षेत्र के उत्तर-पश्चिमी और मध्य भागों के कई क्षेत्रों और क्षेत्र के पूर्वी और दक्षिणी भागों के कुछ क्षेत्रों में होने की संभावना है। सामान्य से कम वर्षा चरम उत्तर के कुछ क्षेत्रों में सबसे अधिक होने की संभावना है। उत्तर-पश्चिम और दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में सामान्य मौसमी बारिश होने की संभावना है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   27 April 2022 7:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story