उतर रेलवे महाप्रबंधक ने लखनऊ-अयोध्या रेल खंड का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण किया

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
दिल्ली उतर रेलवे महाप्रबंधक ने लखनऊ-अयोध्या रेल खंड का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण किया
हाईलाइट
  • व्यवस्थाओं का जायजा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर रेलवे महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने लखनऊ मंडल के परिक्षेत्र में आने वाले स्टेशनों पर प्रगतिशील कार्यों एवं संरक्षा व्यवस्था का लिया जायजा लिया।

उत्तर रेलवे महाप्रबंधक ने आध्यात्मिक, पौराणिक तथा भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या में प्रत्येक दिन असंख्य संख्या में विश्व तथा भारत के प्रत्येक प्रान्त से दर्शनार्थियों एवं श्रृद्धालुओं का विभिन्न रेलगाड़ियों द्वारा इस स्टेशन पर आवागमन होता है।

अत: यात्रियों को आधुनिकतम सुख सुविधाएँ उपलब्ध कराने एवं इस स्टेशन का नवीनीकरण करते हुए इसका कायाकल्प करने की दिशा में इसकी आधारभूत संरचना में परिवर्तन करते हुए अनेक प्रकार के विकास कार्य एवं परियोजनाएं वर्तमान समय में प्रगति पर हैं। इन समस्त विकास कार्यों सहित लखनऊ-अयोध्या रेलखंड की संरक्षा संबंधी व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए बुधवार को उत्तर रेलवे महाप्रबंधक आशुतोष गंगल का मुख्यालय के अन्य अधिकारियों के साथ अपने निरीक्षण कार्यक्रम के तहत अयोध्या जं. स्टेशन पहुंचे।

इस निरीक्षण कार्यक्रम के तहत महाप्रबंधक ने मुख्यालय के अधिकारियों एवं मण्डल रेल प्रबंधक, लखनऊ सुरेश कुमार सपरा एवं मंडल के अन्य अधिकारियों के साथ अयोध्या जं. स्टेशन के विकास कार्यों का जायजा लिया और अयोध्या कैंट स्टेशन की यार्ड री -मॉडलिंग तथा स्टेशन के री-डेवलपमेंट की जानकारी प्राप्त की एवं इन समस्त कार्यों की समीक्षा करते हुए इस सम्बन्ध में अपने आवश्यक सुझाव एवं दिशा-निर्देश पारित किये।

महाप्रबंधक ने अयोध्या जं. स्टेशन पर पहुंचकर स्टेशन पर वर्तमान समय में चल रहे समस्त विकास कार्यों से अवगत होते हुए तथा अधिकारियों से विचार-विमर्श करते हुए इन कार्यों को निर्धारित समयसीमा में उच्च गुणवत्ता के साथ सम्पूर्ण करने की बात कही। उन्होंने दशर्ंनगर से कटरा के बीच तैयार की जाने वाली कॉर्ड लाइन अयोध्या जं. स्टेशन के फेज 2 की प्लानिंग एवं बिल्हारघाट, दशर्ंनगर सहित अयोध्या के आसपास स्थित अन्य स्टेशनों का उच्चीकरण करने की बात को प्रमुखता से कहा तथा सालारपुर में बन रहे गुड्स शेड के विषय में विस्तार से जानकारी प्राप्त की तथा अयोध्या एरिया के मास्टर प्लान का पॉवर पॉइंट(पी.पी.टी.) के द्वारा अवलोकन किया।

महाप्रबंधक ने लखनऊ-अयोध्या रेलखंड पर स्थित स्टेशनों का विंडो ट्रेलिंग द्वारा निरीक्षण करते हुए इस रेलपथ की संरक्षा को गहनता से परखा एवं इस दौरान मल्हौर यार्ड री-मॉडलिंग के कार्य का जायजा भी लिया।

इसके उपरान्त महाप्रबंधक ने लखनऊ स्थित मंडलीय कार्यालय पहुंचकर कार्यालय के सभागार में आयोजित संरक्षा संबंधी बैठक में सम्मिलित होकर अधिकारियों से पारस्परिक संवाद करते हुए विभिन्न रेल मुद्दों पर विस्तारपूर्वक वार्ता की एवं अनेक विषयों पर अपने आवश्यक सुझाव एवं निर्देश पारित किये क महाप्रबंधक ने संरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करते हुए रेल परिचालन प्रणाली को संचालित करने की अनिवार्यता पर विशेष बल दिया साथ ही रेलकर्मियों का आवाहन करते हुए समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों से अपनी बहुआयामी छवि के साथ सतर्क एवं जागरूक रहकर नियमबद्ध कार्यप्रणाली का अनुसरण करने की प्रतिबद्धता की बात कही।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 Feb 2023 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story