जरूरत पड़ी तो यूपी में भी लागू किया जाएगा एनआरसी: योगी आदित्यनाथ

NRC will be implemented in UP if needed: Yogi Adityanath
जरूरत पड़ी तो यूपी में भी लागू किया जाएगा एनआरसी: योगी आदित्यनाथ
जरूरत पड़ी तो यूपी में भी लागू किया जाएगा एनआरसी: योगी आदित्यनाथ
हाईलाइट
  • योगी आदित्यनाथ ने कहा
  • एनआरसी लागू कराना एक अहम और साहसपूर्ण कदम है

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) को लागू किए जाने की सराहना करते हुए कहा, अगर आवश्यकता पड़ी तो वह उत्तर प्रदेश में भी इसे लागू कर सकते हैं। योगी आदित्यनाथ ने कहा, एनआरसी लागू कराना एक अहम और साहसपूर्ण कदम है।

मुख्यमंत्री ने कहा, इन बातों को चरण-वार लागू किया जा रहा है और मुझे लगता है कि जब उत्तर प्रदेश को एनआरसी की जरूरत होगी, हम ऐसा करेंगे। पहले चरण में, यह असम मे हुआ है और जिस तरह से इसे लागू किया जा रहा है, यह हमारे लिए एक उदाहरण हो सकता है।

आदित्यनाथ ने कहा कि इसे लागू किया जाना राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण था और अवैध आव्रजन के कारण गरीबों को होने वाली समस्याओं का भी अंत होगा। पिछले महीने, असम सरकार ने राज्य में अंतिम एनआरसी सूची जारी की, जिसमें 19 लाख से अधिक लोग बाहर हो गए। असम से अवैध रूप से बसे लोगों को बाहर निकालने के उद्देश्य से बड़े पैमाने पर यह अभियान चलाया गया।

इससे पहले, दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने राजधानी के लिए एनआरसी की मांग की थी और रविवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि वह अपने राज्य में इसी तरह के नियम के क्रियान्वयन के लिए कानूनी विकल्प तलाश रहे हैं।

 

Created On :   16 Sep 2019 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story