शोपियां मामले में अब तक सुरक्षाबलों पर कार्रवाई क्यों नहीं : उमर अब्दुल्ला

शोपियां मामले में अब तक सुरक्षाबलों पर कार्रवाई क्यों नहीं : उमर अब्दुल्ला
शोपियां मामले में अब तक सुरक्षाबलों पर कार्रवाई क्यों नहीं : उमर अब्दुल्ला
शोपियां मामले में अब तक सुरक्षाबलों पर कार्रवाई क्यों नहीं : उमर अब्दुल्ला

डिजिटल डेस्क, जम्मू। जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने शोपियां मामले में पत्थरबाजों का पक्ष लिया है। उन्होंने जम्मू कश्मीर विधानसभा में इस मामले पर शुक्रवार को कई सवाल दागे। उन्होंने महबूबा सरकार से पूछा कि शोपियां मामले में सुरक्षाबलों पर FIR दर्ज होने के बावजूद अब तक कोई कार्रवाई क्यों नहीं की गई है? गौरतलब है कि शोपियां में 27 जनवरी को सुरक्षाबलों की गोलियों से 3 कश्मीरी युवकों की मौत हो गई थी।

इस मुद्दे को विधानसभा में उठाते हुए उमर अब्दुल्ला ने कहा, "सुरक्षाबलों की गोलियों से मारे गए कश्मीरी युवकों को इंसाफ मिलना चाहिए। उनके कातिलों पर कार्रवाई तो होनी ही चाहिए, साथ ही युवकों के परिजनों को जल्द से जल्ज मुआवजा भी मिलना चाहिए।"

क्या है मामला
जम्मू-कश्मीर के शोपियां में 27 जनवरी को 200 से 250 पत्थरबाज सेना की काफिले को निशाना बना रहे थे। शोपियां जिले के गनोवपुरा गांव से गुजर रहे सुरक्षा बलों के एक काफिले पर पत्थरबाजों ने  पथराव किया था। जवाबी कार्रवाई में सेना को फायरिंग करनी पड़ी थी। फायरिंग में दो पत्थरबाजों की मौके पर ही मौत हो गई थी और एक अन्य की मौत इलाज के दौरान हो गई थी। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने इस मामले में सेना के मेजर समेत कुछ सैनिकों पर FIR दर्ज की है। जम्मू-कश्मीर सीएम महबूबा मुफ्ती ने इस मामले में जांच के आदेश भी दिए हैं। सेना की ओर से भी इस मामले में काउंटर  FIR दर्ज की गई है।

पीडीपी-बीजेपी में दरार
इस मामले पर पिछले कुछ दिनों से जम्मू-कश्मीर में सियासी घमासान चल रहा है। विपक्षी पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस जहां इस मामले में पत्थरबाजों के साथ खड़ी है। वहीं बीजेपी-पीडीपी गठबंधन में भी इस मामले पर टकराव है। इस मुद्दे पर दोनों पार्टियों के नेता एक-दूसरे के विपरीत बयानबाजी कर रहे हैं। पीडीपी नेता जहां इस मामले में पूरी जांच की मांग कर रहे हैं। वहीं बीजेपी ने सेना की कार्रवाई को बिल्कुल जायज ठहराया है। बीजेपी ने यह भी मांग की है कि इस मामले में सेना के खिलाफ FIR दर्ज नहीं की जानी चाहिए थी।

बीजेपी नेता और राज्य के उप मुख्यमंत्री निर्मल सिंह ने कहा है कि हम इस तरह किसी को भी इस बात की इजाजत नहीं दे सकते कि कोई सेना की मान-मर्यादा और प्रतिष्ठा को धूमल कर सके। वहीं नेशनल कॉन्फ्रेन्स के विधायक मोहम्मद सागर ने शोपियां में दो नागरिकों की मौत के लिए जिम्मेदार सेना के अफसरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

Created On :   2 Feb 2018 1:31 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story