गुजरात: सूरत के स्कूलों में Valentine Day पर मनाया जाएगा 'मातृ-पितृ पूजन दिवस' 

On Valentine Day Matru Pitru Pujan Diwas for Gujarat schools
गुजरात: सूरत के स्कूलों में Valentine Day पर मनाया जाएगा 'मातृ-पितृ पूजन दिवस' 
गुजरात: सूरत के स्कूलों में Valentine Day पर मनाया जाएगा 'मातृ-पितृ पूजन दिवस' 
हाईलाइट
  • जिला शिक्षा अधिकारी ने शनिवार को एक सर्कुलर जारी किया
  • सूरत के स्कूलों में वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को 'मातृ-पितृ पूजन दिवस' के रूप में मनाया जाएगा
  • स्कूलों में पांच से दस दंपत्तियों को बुलाया जाएगा

डिजिटल डेस्क नई दिल्ली। गजरात में सूरत के स्कूलों में वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को "मातृ-पितृ पूजन दिवस" के रूप में मनाया जाएगा। ऐसा तर्क है कि इससे भारतीय सांस्कृतिक के मूल्य एवं संस्कार बने रहेंगे। जिला शिक्षा अधिकारी ने शनिवार को एक सर्कुलर जारी किया जिसमें स्कूली बच्चों को भारतीय सांस्कृतिक मूल्य एवं संस्कार देने के लिए 14 फरवरी (वैलेंटाइन डे) को "मातृ-पितृ पूजन दिवस" आयोजित करने के लिए कहा गया है। 

सर्कुलर के मुताबिक, मातृ-पितृ पूजन दिवस मनाने के लिए दिशा निर्देश भी दिए गए हैं। इसके अनुसार स्कूलों में पांच से दस दंपत्तियों को बुलाया जाएगा और उनके बच्चे फूल, टीका और मिठाई के साथ प्रार्थना करते हुए उनकी पूजा करेंगे। 

स्कूलों में संबोधन के लिए स्थानीय नगरसेवक, स्कूल प्रबंधन समिति के सदस्य या सामाजिक कार्यकर्ताओं जैसे विशेष अतिथियों को आमंत्रित करने को भी कहा गया है। विपक्षी कांग्रेस ने इस कदम की आलोचना करते हुए कहा कि जब राज्य में शिक्षा के मानकों में सुधार पर ध्यान देना चाहिए तो ऐसे में अधिकारी इस तरह के फालतू "फतवे" जारी करने में व्यस्त हैं।

सर्कुलर में सूरत के जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा है कि स्कूली छात्रों को प्रेरित करने और उनके बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए इसी तरह के आयोजन किए जा रहे हैं। स्कूलों को अपने वहां कार्यक्रम आयोजित करके तस्वीरों के साथ पूरी डिटेल को जिला शिक्षा कार्यालय में भेजना होगा। 

कांग्रेस के प्रवक्ता मनीष दोशी ने कहा कि हम अपने जीवन और संस्कृति में माता-पिता के महत्व को जानते हैं। पेरेंट्स पूजा दिवस मनाने के लिए स्कूलों को निर्देशित करना, राज्य में स्कूल प्रणाली की कमियों से ध्यान हटाने का एक तरीका है।

Created On :   9 Feb 2020 9:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story