देश में एक बार फिर कैश संकट, पूर्वोत्तर राज्यों में खाली हुए ATM

once again cash crunch in ATM hit North East states of India
देश में एक बार फिर कैश संकट, पूर्वोत्तर राज्यों में खाली हुए ATM
देश में एक बार फिर कैश संकट, पूर्वोत्तर राज्यों में खाली हुए ATM

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में एक बार फिर कैश की किल्लत हो गई है। पुर्वोत्तर के राज्यों में ज्यादातर एटीएम खाली हो गए है जिस कारण लोगों को कैश संकट से गुजरना पड़ रहा है। इस बार कैश संकट की वजह गुवाहाटी में रिजर्व बैंक के कैश आपूर्ति में देरी को बताया जा रहा है। अगले हफ्ते तक ये संकट दूर होने की उम्मीद जताई जा रही है।

RBI से मांगे गए फ्रेश नोट
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के रीजनल मैनेजर दीपक चौधरी ने कहा, "हमें ऐपरेटस को सुचारू रूप से चलाने के लिए ATMs में फ्रेश नोट्स डालने चाहिए। फिलहाल, बैंक के पास पुराने नोट हैं और हमने गुवाहाटी में RBI से कहा है कि वह अलग-अलग मूल्य के फ्रेश नोट तत्काल भेजें।" उन्होंने कहा, "हम उम्मीद करते हैं कि अगले हफ्ते के मध्य तक स्थिति सामान्य हो जाएगी। यह अस्थायी हालात है।" ईटानगर में एक SBI अधिकारी ने कहा कि कैश संकट को दूर करने के लिए बैंक को आंतरिक व्यवस्था करनी पड़ी और ग्रामीण शाखाओं से शहरी शाखाओं में पैसे भेजे गए।

एटीएम से निकाले गए ज्यादा पैसे
वहीं इंफाल में एक बैंक के अधिकारी ने कहा कि एटीएम से ज्यादा पैसे निकाल लिए गए इस कारण कैश संकट पैदा हुआ है। दीमापुर SBI के असिस्टेंट जनलर मैनेजर देबज्योति दत्त ने कहा कि RBI की ओर से नोटों की आपूर्ति कम किए जाने से ऐसे हालात बने है। इस कारण लोगों को परेशानी उठाना पड़ रहा है। दत्त ने कहा, "RBI नागालैंड के लिए जल्द ही कैश भेजेगा और ATMs में बहुत जल्द कैश डाले जाएंगे। हालांकि बैंक शाखाओं में अभी कैश मौजूद है, जिससे रोजाना के लेनदेन हो रहे हैं।"

गौरतलब है कि पिछले दिनों भी देश में कैश संकट हुआ था। जिम्मेदारों ने इसके कई कारण बताए थे। इसके बाद वित्त मंत्रालय ने आरबीआई को सख्त निर्देश देते हुए इसकी समीक्षा करने और जल्दी सुधार के लिए कदम उठाने को कहा था। आरबीआई ने इसके बाद 500 रुपए के नोटों के सर्कुलेशन में वृद्धि करने की बात कही थी।  

Created On :   5 May 2018 2:33 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story