दैनिक भास्कर हिंदी: शोपियां एनकाउंटर : हिज्बुल कमांडर यासीन इत्तू समेत 3 आतंकी ढेर, 2 जवान शहीद

August 14th, 2017

डिजिटल डेस्क, जम्मू। दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में हिज्बुल कमांडर यासीन इत्तू उर्फ गजनवी मारा गया है। यासीन इत्तू के साथ ही दो अन्य आतंकियों को भी सुरक्षाबलों ने मार गिराया है। इस कार्रवाई में 2 भारतीय जवान भी शहीद हुए हैं।

शोपियां के अवनीरा में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने पर जम्मू-कश्मीर पुलिस, सीआरपीएफ और आर्मी ने ज्वाइंट ऑपरेशन के तहत इन खूूंखार आतंकियों को मार गिराया। शनिवार रात को ही आतंकियों के ठिकाने को घेर लिया गया था, जिसके बाद आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी। लम्बे समय तक चली मुठभेड़ में इत्तू के साथ इरफान और उमर नाम के दो आतंकियों को भी ढेर कर दिया गया।

एनकाउंटर में 5 भारतीय जवान बुरी तरह घायल हुए थे, जिनमें से 2 जवान बाद में वीरगति को प्राप्त हुए। शहीद हुए भारतीय जवानों में सिपाही इलयाराजा तमिलनाडु के रहने वाले थे वहीं सिपाही गोवई सुमेध वामन अकोला महाराष्ट्र के निवासी थे। यासीन इत्तू 1996 में हिज्बुल मुजाहिदीन से जुड़ा था। उसने 2007 में आत्मसमर्पण कर दिया था। 2014 में पैरोल पर बाहर आने के बाद वह फिर हिज्बुल के ऑपरेशन्स में शामिल हो गया। वह 'विंटेज मिलिटेंट' के नाम से फैमस था।

एनकाउंटर के बाद शोपियां जिले समेत पूरे जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबल हाई अलर्ट पर हैं। दो दिनों बाद स्वतंत्रता दिवस के मौके पर किसी तरह की अनहोनी से बचने के लिए सुरक्षाबलों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है।