राज्यसभा उपसभापति चुनाव: वंदना चव्हाण हो सकती हैं विपक्ष की उम्मीदवार

Opposition candidate for Rajya Sabha deputy chairman election
राज्यसभा उपसभापति चुनाव: वंदना चव्हाण हो सकती हैं विपक्ष की उम्मीदवार
राज्यसभा उपसभापति चुनाव: वंदना चव्हाण हो सकती हैं विपक्ष की उम्मीदवार
हाईलाइट
  • 9 अगस्त को होना है राज्यसभा का उपसभापति चुनाव।
  • एनडीए से जेडीयू सांसद हरिवंश हैं उम्मीदवार।
  • राज्यसभा के उपसभापति चुनाव में वंदना चव्हाण हो सकती है विपक्ष की उम्मीदवार।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राज्यसभा के उपसभापति चुनाव को लेकर बीजेपी और कांग्रेस अपने-अपने सहयोगी दलों को साधते हुए दिखाई दे रहे हैं। जहां सत्तारूढ़ एनडीए की ओर से बीजेपी ने अपने खास सहयोगी दल जेडीयू सांसद हरिवंश को उम्मीदवार बनाया है, वहीं यूपीए की ओर से कांग्रेस ने एनसीपी सांसद वंदना चव्हाण का नाम आगे बढ़ाया है। संभव है कि वंदना ही यूपीए की ओर से विपक्ष की उम्मीदवार हो। वंदना के नाम पर यूपीए के अन्य दल भी कांग्रेस के साथ दिखाई दे रहे हैं।

जेडीयू सांसद हरिवंश के खिलाफ राज्यसभा उपसभापति की उम्मीदवारी की खबरों पर वंदन चव्हाण की भी प्रतिक्रिया आ गई है। उन्होंने कहा है कि यह अभी कुछ तय नहीं है लेकिन मुझे खुशी होगी अगर राज्यसभा उपसभापति कोई महिला चुनी जाए। बता दें कि 57 वर्षीय वंदन चव्हाण 2012 से NCP की ओर से राज्यसभा सांसद हैं।

उपसभापति चुनाव: हरिवंश की उम्मीदवारी पर अकाली देगा समर्थन, शिवसेना अभी भी नाराज

गौरतलब है कि राज्यसभा का उपसभापति चुनाव 9 अगस्त को सुबह 11 बजे होना है। इसके लिए 8 अगस्त को दोपहर 12 बजे तक नामांकन स्वीकार किए जाएंगे। इस चुनाव के लिए यूपीए और एनडीए दोनों ही पूरजोर से जोड़-तोड़ में लगे हुए हैं।

राज्यसभा में 244 सदस्य हैं। उपसभापति चुनाव को जीतने के लिए यहां 123 मतों की आवश्यकता होगी। बीजेपी के पास यहां 73 सीटें हैं, जबकि अन्य सहयोगी दलों को मिलाकर यह संख्या 95 पर पहुंच जाती है। सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि AIADMK, TRS और YSR  कांग्रेस भी NDA उम्मीदवार को समर्थन देने पर सहमत हैं। ऐसे में NDA के पास 115 सांसदों को समर्थन माना जा रहा है। वहीं यूपीए उम्मीदवार के समर्थन में 113 सांसदों के समर्थन की बात कही जा रही है। ऐसे में देखना दिलचस्प है कि बीजू जनता दल समेत कुछ अन्य दल किस उम्मीदवार को सपोर्ट करते हैं।

Created On :   7 Aug 2018 12:54 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story