दैनिक भास्कर हिंदी: गांधी की प्रतिमा दोबारा लगाने के लिए ओवरसीज कांग्रेस ने की भुगतान की पेशकश

June 8th, 2020

हाईलाइट

  • गांधी की प्रतिमा दोबारा लगाने के लिए ओवरसीज कांग्रेस ने की भुगतान की पेशकश

अरुल लुइस, 8 जून (आईएएनएस)। न्यूयॉर्क, 8 जून (आईएएनएस)। भारतीय ओवरसीज कांग्रेस (आईओसी) ने अमेरिकी सरकार से कहा है कि वह वाशिंगटन डीसी में महात्मा गांधी की प्रतिमा को फिर से स्थापित करने के लिए भुगतान करेगी। प्रतिमा को पिछले हफ्ते पुलिस बर्बरता के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान खंडित किया गया था।

इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के वाशिंगटन चैप्टर के अध्यक्ष जॉनसन म्यालिल ने शनिवार को कहा, महात्मा गांधी हर जगह शांति और सद्भाव के प्रचारक रहे हैं। इस तरह के एक आइकन की प्रतिमा को विखंडित किया जाना बहुत कष्टप्रद और दर्दनाक है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि दुनिया में कहीं भी महात्मा गांधी और उनके विचारों पर हमले बहुत ही निंदनीय हैं।

जॉनसन ने राष्ट्रीय उद्यान सेवा के कार्यवाहक निदेशक डेविड वेला को लिखा है कि आईओसी भारतीय दूतावास के पास स्थित गांधी प्रतिमा को पुनस्र्थापित करने का खर्च वहन करेगी।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और भारत के पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा साल 2000 में समर्पित प्रतिमा की देखरेख की जिम्मेदारी इसी उद्यान प्रबंधन की है।

अमेरिकी कांग्रेस ने 1998 में सरकारी भूमि पर मूर्ति के निर्माण के लिए एक विधेयक पारित किया था।

इस 2.6 मीटर ऊंची प्रतिमा को मूर्तिकार गौतम पाल द्वारा डिजाइन किया गया था और उन्होंने गांधी को 1930 के नमक सत्याग्रह का नेतृत्व करते हुए उनके उद्धरण, मेरा जीवन मेरा संदेश है (माय लाइफ इस माय मैसेज) के साथ चित्रित किया था।

भारत में अमेरिकी राजदूत केनेथ जस्टर ने पिछले हफ्ते मूर्ति को खंडित किए जाने को लेकर माफी मांगी थी।