जाधव मामले में पाक कर रहा जीत का दावा, MEA ने कहा- पाक की झूठ बोलने की मजबूरी

Pakistan has its own compulsions to lie to its own people on Jadhav verdict, says MEA
जाधव मामले में पाक कर रहा जीत का दावा, MEA ने कहा- पाक की झूठ बोलने की मजबूरी
जाधव मामले में पाक कर रहा जीत का दावा, MEA ने कहा- पाक की झूठ बोलने की मजबूरी
हाईलाइट
  • ICJ ने बुधवार को 15-1 से भारत के पक्ष में फैसला सुनाया था
  • MEA ने कहा कि पाक के पास अपने लोगों से झूठ बोलने की अपनी मजबूरियां है
  • कुलभूषण जाधव मामले में पाक के जीत के दावे पर MEA का बयान सामने आया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान के जीत के दावे को लेकर विदेश मंत्रालय (MEA) का बयान सामने आया है। MEA प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को कहा कि पाकिस्तान के पास अपने लोगों से झूठ बोलने की अपनी मजबूरियां है। बता दें कि ICJ में बड़ी हार होने के बाद भी पाकिस्तान जीता का दावा कर लोगों की आंखों में धूल झोंकने की कोशिश कर रहा है।

भारत को मिली बड़ी कूटनीतिक जीत में, ICJ ने जाधव को कॉन्सुलर एक्सेस प्रदान किया और फैसला सुनाया कि पाकिस्तान को भारतीय नागरिक की मौत की सजा की समीक्षा करनी चाहिए। 15-1 के फैसले में, कोर्ट के जज अब्दुलकवी अहमद यूसुफ के नेतृत्व में एक बेंच ने कहा कि पाकिस्तान ने जाधव की गिरफ्तारी के बाद कॉन्सुलर एक्सेस न देकर भारत के अधिकारों को छीना है। यह वियना संधी का उल्लंघन है। पाकिस्तान के जज के अलावा बाकी सभी 15 जजों ने भारत के पक्ष में वोटिंग की।

जाधव मामले में पाकिस्तान के जीतने के दावे पर कटाक्ष करते हुए, MEA ने दावा किया कि पाकिस्तान एक अलग फैसला पढ़ रहा है। कुमार ने कहा, "मुख्य फैसला 42 पन्नों में है, अगर उनके पास 42 पन्नों को पढ़ने का धैर्य नहीं है, तो उन्हें 7 पन्नों की प्रेस रिलीज पढ़ना चाहिए, जहां हर एक बिंदु भारत के पक्ष में है।" MEA ने आगे कहा कि ICJ के फैसले को लागू करने के लिए वह पाकिस्तान पर निर्भर है। ICJ का निर्णय अंतिम है और इसमें अपील का प्रावधान नहीं है।

MEA ने जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर भी बात की और बार-बार गिरफ्तारी और रिलीज को "ड्रामा" कहा। कुमार ने कहा कि "हाफिज की गिरफ्तारी और रिहाई 2001 के बाद से आठ बार हुई है और भारत में हर बड़ी आतंकी घटना हाफिज का इन्वॉल्वमेंट रहता है। उसे गिरफ्तार कर लिया जाता है और फिर कुछ आधारों पर रिहा कर दिया जाता है। मेरी गिनती के अनुसार यह नाटक, 2001 के बाद 8 बार हुआ है।" बता दें कि बुधवार को पाकिस्तान ने टेरर फाइनेंसिंग के आरोप में हाफिज को गिरफ्तार किया था।

 

 

Created On :   18 July 2019 1:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story