पाक हाई कमिश्नर ने की सुषमा से मुलाकात, जाधव मामले पर नहीं हुई कोई बात

pakistan high commissioner sohail mahmood and sushma swaraj meeting for bilateral issues
पाक हाई कमिश्नर ने की सुषमा से मुलाकात, जाधव मामले पर नहीं हुई कोई बात
पाक हाई कमिश्नर ने की सुषमा से मुलाकात, जाधव मामले पर नहीं हुई कोई बात

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कुलभूषण मामले को लेकर लगातार विदेश मंत्रालय सक्रिय है। पाकिस्तान सरकार से इस संबंध में कई बार वार्ता भी हो चुकी है, लेकिन पाकिस्तान के आला अधिकारियों का कोई खास जवाब इस मामले को लेकर नहीं आया है। कहा जा रहा है कि इसी मामले को लेकर भारत में पाकिस्तान के हाईकमिश्नर सोहेल महमूदने नई दिल्ली में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की। इस दौरान सुषमा-सोहेल ने दोनों देशों के द्विपक्षीय मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की,लेकिन दोनों के बीच पाक जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को लेकर कोई बात नहीं हुई।

वहीं रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि सुषमा स्वराज ने महमूद से कहा है कि अगर दोनों देशों के आपसी रिश्ते सुधारने हैं तो जाधव के खिलाफ आरोप हटाए जाएं और उसे भारत वापस भेजा जाए। सूत्रों के अनुसार, सुषमा स्वराज ने मुंबई और पटानकोट में हुए आतंकी हमले पर भी जल्द-जल्द कार्रवाई की मांग भी की है। स्वराज और महमूद के बीच यह मुलाकात इस हफ्ते की शुरुआत में सोमवार को हुई।

 

हालांकि, स्पोक्सपर्सन नफीस जकारिया का कहना है कि उनके हाई कमिश्नर सुषमा स्वराज से 17 अक्टूबर को मिलने गए थे, लेकिन इसे किसी अलग नजरिए से नहीं देखा जाना चाहिए, यह एक रूटीन मुलाकात थी। गौरतलब है कि पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव को जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया है। जहां पाकिस्तानी सेना की अदालत ने उन्हें मौत की सजा सुनाई है। वहीं भारत ने इस मामले के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में आवाज उठाई, जिसके बाद आईसीजे ने किसी फैसले के आने तक जाधव की फांसी पर रोक लगा दी।

 

रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि सुषमा ने महमूद से कहा है कि अगर दोनों देशों के आपसी रिश्ते सुधारने हैं तो जाधव के खिलाफ आरोप हटाए जाएं और उसने भारत वापस भेजा जाए। भारत ने हाफिज और मसूद के खिलाफ पाकिस्तान को सबूत सौंपे हैं। इसके साथ ही सुषमा स्वराज ने सीमा पार से सीजफायर उल्लंघन और आतंकवाद के मुद्दों पर भी बात की। बता दें कि भारत आने के बाद सोहेल महमूद की किसी बड़े भारतीय नेता से यह पहली मुलाकात है। अगले कुछ दिनों में वह एनएसए अजीत डोभाल और विदेश सचिव एस जयशंकर से भी मुलाकात करेंगे। गौरतलब है कि सोहेल महमूद को पिछले महीने ही भारत में पाक का हाईकमिश्नर नियुक्त किया गया है। 

Created On :   21 Oct 2017 2:00 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story