Pakistan: BSF को जम्मू-कश्मीर के सांबा सेक्टर में सीमा पर मिली 450 फीट लंबी सुरंग, रेत की बोरियों ने खोली पाक की पोल

Pakistan: Tunnel Found At Border In Samba In Jammu And Kashmir Bsf Started Excavation
Pakistan: BSF को जम्मू-कश्मीर के सांबा सेक्टर में सीमा पर मिली 450 फीट लंबी सुरंग, रेत की बोरियों ने खोली पाक की पोल
Pakistan: BSF को जम्मू-कश्मीर के सांबा सेक्टर में सीमा पर मिली 450 फीट लंबी सुरंग, रेत की बोरियों ने खोली पाक की पोल

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। सीमा सुरक्षा बल (BSF) को जम्मू-कश्मीर के सांबा सेक्टर के सीमावर्ती गांव बैन ग्लाड की सीमा पर एक 450 फीट लंबी सुरंग मिली है। जम्मू BSF रेंज के आईजी एनएस जामवाल ने बताया कि इसे लेकर हमें एक इनपुट मिला था। सर्च ऑपरेशन के दौरान इसका पता चला। BSF ने JCB मशीन से खुदाई का काम शुरू कर दिया है। जीरो लाइन से भारत की तरफ यह 450 फीट (150 यार्ड) लंबी है। सुरंग का मुंह बालू (रेत) की बोरी से ढंंका गया था। बता दें कि इससे पहले भी सीमा से सटे कई इलाकों में सुरंग मिल चुकी हैं।

जामवाल ने बताया कि मामले में पाकिस्तानी अधिकारियों से शिकायत कर और दोषियों पर कार्रवाई की मांग की जाएगी। उन्होंने बताया कि रेत की बोरियों को देखकर लगता है कि ये सुरंग कुछ दिन पहले से ही इंजीनियरिंग प्रयासों के साथ बनाई जा रही थी। जामवाल ने कहा कि बोरियों पर पाकिस्तान निर्मित होने के प्रमाण हैं, जो कि स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि इसमें पाकिस्तानी साजिश है। उन्होंने कहा कि बॉर्डर एरिया में इतनी बड़ी सुरंग पाकिस्तान रेंजर्स और दूसरी एजेंसियों की मंजूरी के बिना बन नहीं सकती है। 

3 से 4 फीट चौड़ी है सुरंग
BSF ने बताया कि सुरंग 3 से 4 फीट चौड़ी है। अफसरों ने बताया कि जांच में सुरंग से 8 से 10 प्लास्टिक की बोरियां बरामद की गईं। इन पर पाकिस्तान की मार्किंग है। कराची और शकरगढ़ लिखा है। बैग पर बनाने की तारीख और एक्सपायरी डेट से पता चला है कि इन्हें हाल में बनाया गया था। उन्होंने बताया कि सुरंग पाकिस्तानी पोस्ट से करीब 400 मीटर की दूरी पर है।

BSF ने पूरे इलाके में सर्च ऑपरेशन शुरू किया
इस कामयाबी के बाद BSF ने पूरे इलाके में सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है। ऐसी आशंका है कि ऐसी सुरंग सीमा पर दूसरी जगह भी बनाई गई होंगी। BSF ने बताया कि इन सुरंगों से घुसपैठियों को भारत में एंट्री करा दी जाती है। हथियार और ड्रग्स की तस्करी भी आसान होती है।

एक हफ्ते पहले ही 5 घुसपैठियों को ढेर किया था
पंजाब के तरन तारन में BSF ने एक हफ्ते भर पहले अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर 5 घुसपैठियों को मार गिराया था। इनके पास से एक एके-47 राइफल और 4 पिस्टल और 9.5 किलो हेरोइन मिली थी। मुठभेड़ तरन तारन जिले में ढल पोस्ट के पास हुई थी। इसके बाद से ही BSF अलर्ट मोड पर थी और बॉर्डर के आसपास सर्च ऑपरेशन चला रही थी।

 

 

Created On :   29 Aug 2020 12:41 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story