अर्धसैनिक बलों ने कोविड की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी की

Paramilitary forces prepare to deal with the third wave of Covid
अर्धसैनिक बलों ने कोविड की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी की
कोविड-19 मामलों की बढ़त अर्धसैनिक बलों ने कोविड की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी की
हाईलाइट
  • अर्धसैनिक बलों ने कोविड की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोविड-19 मामलों की बढ़ती संख्या के बीच, इसके ओमिक्रॉन स्वरूप के कारण, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल रेमडेसिविर जैसी आवश्यक दवाओं का स्टॉक कर रहे हैं, साथ ही ऑक्सीजन की आपूर्ति कर रहे हैं और दुनिया भर के समर्पित कोविड देखभाल केंद्रों को फिर से सक्रिय कर रहे हैं। दक्षिणी दिल्ली में सबसे बड़ा अस्थायी कोविड अस्पताल है।

यह कदम तब उठाया गया, जब विभिन्न अर्धसैनिक बलों में 19 कोरोनोवायरस मामलों का पता चलने के बाद खतरे की घंटी बजी।

नए आंकड़ों के अनुसार, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में नौ मामले दर्ज किए गए हैं, इसके बाद केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में पांच, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) में तीन और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) में दो मामले दर्ज किए गए हैं।

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड में कोई नया मामला सामने नहीं आया है।

आंकड़ों में यह भी कहा गया है कि सीएपीएफ में अब तक 148 सक्रिय कोविड मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें बीएसएफ में 46, सीआईएसएफ में 44, सीआरपीएफ में 42, एसएसबी में आठ, आईटीबीपी में पांच, एनएसजी में दो शामिल हैं। एक एनडीआरएफ में और दो एनएसजी में।

महामारी के आने के बाद से सीएपीएफ में कुल 88,642 सुरक्षाकर्मी संक्रमित हुए हैं जबकि 88,146 कर्मी अब तक ठीक हो चुके हैं। अप्रैल 2020 से अब तक मरने वालों की संख्या 348 हो गई है।

अर्धसैनिक बल के अधिकारियों ने कहा कि ओमिक्रॉन मामलों की बढ़ती संख्या के बीच, सभी बलों को सभी इकाइयों और फील्ड संरचनाओं में कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने के लिए कहा गया है।

एमएचए ने प्रत्येक बल के सभी चिकित्सा निदेशालयों से उपलब्ध बेड की संख्या के बारे में डेटा मांगा है, जिसमें ऑक्सीजन बेड, ऑक्सीजन की आपूर्ति शुरू करना और पूरे भारत में समर्पित कोविड स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों में दवा का स्टॉक शामिल है।

इस बीच, दिल्ली के छतरपुर में सरदार पटेल कोविड केंद्र भी तीसरी लहर के लिए तैयार हो रहा है। इस केंद्र का संचालन आईटीबीपी ने सभी अर्धसैनिक बलों और दिल्ली सरकार के डॉक्टरों और पैरामेडिक्स की मदद से किया था।

आईटीबीपी ने कहा है कि केंद्र में अभी कोई मरीज नहीं है, जिसमें 650 बेड हैं, जिसमें 150 गंभीर देखभाल के लिए हैं, और 100-150 पैरामेडिक्स और डॉक्टरों को शॉर्ट नोटिस में स्थिति को देखते हुए व्यवस्था की जा रही है।

 

आईएएनएस

Created On :   2 Jan 2022 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story