बजट सत्र: दिल्ली हिंसा को लेकर विपक्ष का हंगामा, अमित शाह के इस्तीफे की मांग  

Parliament Live: Second part of Budget Session of Parliament begin today, Opposition raise Delhi riots issue
बजट सत्र: दिल्ली हिंसा को लेकर विपक्ष का हंगामा, अमित शाह के इस्तीफे की मांग  
बजट सत्र: दिल्ली हिंसा को लेकर विपक्ष का हंगामा, अमित शाह के इस्तीफे की मांग  
हाईलाइट
  • दिल्ली हिंसा को लेकर विपक्ष ने किया हंगामा
  • संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत आज (2 मार्च) से हो गई है। संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण हंगामे के साथ शुरू हुआ।लोकसभा की कार्यवाही की शुरुआत दिवंगत सांसदों को श्रद्धांजलि देने के साथ हुई। वहीं, राज्य सभा में विपक्ष ने दिल्ली हिंसा पर चर्चा की मांग की। इसके बाद हंगामे के कारण दोनों सदनों की कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। दोबारा दोनों सदनों के शुरू होते ही दिल्ली दंगों पर फिर से हंगामा हुआ। मुर्दाबाद, बंद करो के नारे लगे। लोकसभा में हमें न्याय चाहिए के नारे लोकसभा में अमित शाह के खिलाफ नारेबाजी हुआ और अमित शाह के इस्तीफे की मांग भी उठी। 

हंगामे के बीच प्रह्लाद जोशी ने लोकसभा में कहा, जिन लोगों ने 1984 के दंगों में 3000 लोगों के मरने के बाद भी ऐक्शन नहीं लिया था वो यहां हंगामा कर रहे हैं।

सभापति वेंकैया नायडू ने कहा हम सभी को शांति की अपील करनी चाहिए। कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद ने कहा, दिल्ली में तीन दिन हिंसा हुई। सरकार सोती रही और कोई कार्रवाई नहीं हुई। इसके बाद राज्यसभा में जोरदार हंगामा हुआ। हंगामे के बीच राज्यसभा की कार्यवाही अपराह्न् दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

इस बीच, लोकसभा में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल-मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने दिल्ली हिंसा पर स्थगन प्रस्ताव दिया है। इससे पहले संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले ही तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और आम आदमी पार्टी (आप) के सांसदों ने दिल्ली हिंसा पर संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया। सांसदो ने मुंह पर काली पट्टी बांध कर विरोध किया।

गौरतलब है कि बजट सत्र का दूसरा चरण तीन अप्रैल तक चलेगा और इस दौरान आम बजट को पारित करने की शेष प्रक्रियाओं को पूरा किया जाएगा। बजट सत्र की शुरुआत 31 जनवरी को दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण से हुई थी। बजट सत्र का पहला चरण 11 फरवरी को पूरा हो गया था।

UP: आजम खान का योगी सरकार पर आरोप- मेरे साथ हो रहा आतंकियों जैसा सलूक

संसद के बजट सत्र का दूसरा भाग ऐसे समय में शुरू हुआ है जब दिल्ली में हिंसा हुई है। हालांकि, दिल्ली में स्थिति तो सामान्य होने लगी है, लेकिन संसद सत्र को लेकर राजनीति गरमाने लगी है। खुद कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग की थी।

CoronaVirus: थाईलैंड में कोरोना से पहली मौत, स्वास्थ्य मंत्रालय ने की पुष्टि

 तीन अप्रैल तक चलेगा सत्र
गौरतलब है कि संसद के दूसरे चरण की बैठक तीन अप्रैल तक चलेगी। इस दौरान आम बजट को पारित करने की बाकी प्रक्रियाओं को पूरा किया जाएगा। बजट सत्र की शुरुआत 31 जनवरी को दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण से हुई थी।

Article 370: मामले को बड़ी पीठ के पास भेजने पर आज SC में होगी सुनवाई

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Created On :   2 March 2020 2:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story