17वें दिन पेट्रोल 7 पैसे और डीजल 5 पैसे हुआ सस्ता, बड़ी राहत का अब भी इंतजार

Petrol 7 and diesel 5 paise cheaper per liter on the 17th day
17वें दिन पेट्रोल 7 पैसे और डीजल 5 पैसे हुआ सस्ता, बड़ी राहत का अब भी इंतजार
17वें दिन पेट्रोल 7 पैसे और डीजल 5 पैसे हुआ सस्ता, बड़ी राहत का अब भी इंतजार

डिजिटल डेस्क । गुरुवार को पेट्रोल-डीजल के दामों में मामूली गिरावट आई है। आज पेट्रोल की कीमत 7 पैसे और डीजल में 5 पैसे प्रति लीटर कमी आई है। बुधवार को एक पैसे की कटौती के बाद ये बीते समय में दूसरी मामूली कटौती है। दाम में कमी के लिए सरकार की तरफ से किसी ठोस कदम का अब भी इंतजार किया जा रहा है। आज राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के दाम 78.35 रुपये हो गए हैं। वहीं मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत घटकर 86.16 रुपये प्रति लीटर है। दिल्ली में एक लीटर डीजल की कीमत 69.25 रुपए हो गई है और मुंबई में दाम 73.73 रुपए प्रति लीटर हैं। 

गौरतलब है कि देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 14 मई 2018 से 29 मई 2018 तक लगातार बढ़ी हैं। हालांकि सरकार ये भरोसा दिलाती आ रही थी कि वो पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से आम आदमी को राहत देने के लिए समाधान तलाश रही है। सरकार ने कहा था कि हम जल्दबाजी में कोई फैसला नहीं लेंगे। इससे पहले पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) और पेट्रोल डीलर एसोसिएशन के साथ बैठक की, लेकिन इस बैठक से भी आम आदमी को कोई राहत नहीं मिली। हालांकि दो दिनों में आई मामूली गिरावट के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम और कम होने की उम्मीद बंधी है। 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कम हुई कच्चे तेल की कीमत

अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले चार दिनों से कच्चे तेल के दाम कम होते जा रहे हैं। बुधवार को ब्रेंट क्रूड 77 डॉलर प्रति बैरल के नीचे आ गया। जबकि नायमैक्स क्रूड 67 डॉलर प्रति बैरल के आसपास है। कच्चे तेल में आई नरमी के बाद भी तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं घटा रही हैं। वहीं, सरकार भी दूसरे विकल्पों पर विचार कर रही है। लगातार बढ़ती कीमतों से महंगाई पर दबाव बना हुआ है।

 

ये भी पढ़े- केरल की कम्युनिस्ट सरकार ने घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम, पेट्रोलियम मंत्री ने बोला Thanks

 

कर्नाटक चुनाव के बाद अचानक बढ़ने लगीं थी तेल की कीमत

कर्नाटक चुनाव के बाद शुरू हुई पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी लगातार 15 दिन जारी रही। 15 दिन में पेट्रोल पर तकरीबन 4 रुपए और डीजल पर 3.80 पैसे बढ़ाए गए थे। उसके बाद दो दिन में 8 पैसे की मामूली कटौती की गई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम कम होने पर भी तेल कंपनियां दाम नहीं घटा रही थी। वहीं, सरकार पर लगातार दाम कम करने का दबाव बना हुआ था। रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भी कहा है कि पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से ग्रोथ का पहिया थम सकता है।बता दें कि पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने बुधवार को कहा कि तेल की कीमतों का निर्धारण तेल कंपनियां करती हैं और उसमें सरकार की कोई भूमिका नहीं होती है। पेट्रोलियम मंत्री ने बुधवार को कहा, "पिछले कुछ साल से पेट्रोल की कीमत बाजार के जरिए तय होती है और दैनिक कीमतों का निर्धारण पिछले साल से हो रहा है। सरकार कीमतों का निर्धारण नहीं करती है।"
 

Created On :   31 May 2018 5:14 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story