कर्नाटक चुनाव: पीएम मोदी और राहुल गांधी का एक दूसरे पर तीखा हमला

PM modi and Rahul Gandhi rally in Karnataka
कर्नाटक चुनाव: पीएम मोदी और राहुल गांधी का एक दूसरे पर तीखा हमला
कर्नाटक चुनाव: पीएम मोदी और राहुल गांधी का एक दूसरे पर तीखा हमला

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कर्नाटक में 12 मई को विधानसभा चुनाव होना है। चुनावी समर को जीतने के लिए बीजेपी और कांग्रेस दोनों प्रमुख राजनीतिक दलों ने अपनी-अपनी बिसातें बिछा दी हैं। बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही दलों के प्रमुख नेता अंतिम दिनों में कर्नाटक की जनता को अपने पाले में करने के लिए ताबड़तोड़ रैलियां करने में जुट गए हैं। कर्नाटक की राजनीति के के लिहाज से गुरुवार का दिन अहम रहा। पीएम मोदी और राहुल गांधी ने एक ही दिन में अलग-अलग जगहों पर रैली की। इन रैलियों में दोनों ही नेताओं ने विकास और अन्य मुद्दों पर भाषण देने के बजाए काफी समय एक दूसरे पर आरोप लगाने में निकाल दिया।

पीएम मोदी के भाषण की मुख्य बातें:

  • सर्जिकल स्ट्राइक से  हमारे जवानों ने आतंकियों के छक्के छुड़ा दिए लेकिन कांग्रेस पार्टी ने बेशर्मी के साथ सर्जिकल स्ट्राइक के सबूत मांग लिए।  
  • "कांग्रेस देश के शहीदों का अपमान करती है। उसके मन में देश के वीरों के लिए कोई सम्मान नहीं है।"
  • कांग्रेस पर हमला बोलते हुए पीएम ने कहा कांग्रेस के सबसे बड़े नेता भरी सभा में "वंदेमातरम" का अपमान कर सकते हैं तो उनसे देश के प्रति सकारात्मक भाव होना मुश्किल है। कर्नाटक में कांग्रेस बोलती रही कि दलित नेता मल्लिकार्जुन खड़गे जी को मुख्यमंत्री बना दिए जाएंगे। लेकिन चुनाव होती ही उनका डिब्बा बंद कर दिया गया। 
  • हमारे वर्तमान सेनानायक को कांग्रेस के एक नेता ने गुंडा तक कह दिया था लेकिन कांग्रेस ने उन पर कार्रवाई करने की जगह उनका सम्मान किया। 
  • मैं दिल्ली में कैंडल मार्च निकालने वालों से पूछना चाहता हूं कि जब बीदर में दलित बेटी के साथ अत्याचार हुआ तो आपकी कैंडल लाइट कहां थी? 
  • कर्नाटक में सीधा-रुपया सरकार है, इस रुपया सरकार ने कर्नाटक को कर्ज के बोझ में डुबा दिया है, इनके कुकर्मों के कारण जनता कर्ज में डूब रही है लेकिन कांग्रेस के नेताओं के खजाने बढ़ रहे हैं।  कर्नाटक की जनता ये रुपया सरकार से आज पाई-पाई का हिसाब मांगती है।
  • बेल्लारी से जब मैडम सोनिया जी चुनाव लड़ी थीं तो 3 हजार करोड़ रुपये के पैकेज की बात कही थी लेकिन चुनाव जीतते ही सब बातें हवा-हवाई हो गई।
  • राजनीतिक स्‍वार्थ के कारण कांग्रेस ने बेल्‍लारी का अनादर किया। बेल्लारी के हर नागरिक को बदनाम करने वालों को आप सजा देंगे या नहीं देंगे? कर्नाटक के रुपये का लाभ जनता की जगह ठेकेदारों, कांग्रेस कार्यकर्ताओं और सत्ता के गलियारों में घूमने वालों को मिल रहा है।
  • "जहां भी वल्लभ पटेल का नाम आता है, एक परिवार की नींद उड़ जाती है। कांग्रेस ने पटेल का तिरस्कार किया है। कांग्रेस पार्टी शहीदों और देशभक्तों को अपमान करती रही है।


राहुल गांधी के भाषण की मुख्य बातें:

  • बीजेपी रेड्डी ब्रदर्स को विधानसभा में भेजना चाहती है। गब्बर सिंह टैक्स (GST) के बाद अब पूरा गब्बर सिंह गैंग बन गया है। यहां तो गब्बर का पूरा गैंग कालिया सांबा सब जमा हो गए हैं। 
  • नीरव मोदी को लेकर पीएम मोदी ने एक बार भी कुछ नहीं बोला। उन्होंने कहा कि मेरी जितनी बुराई करनी है करो, मेरा जितना मजाक बनाना है बनाओ, मगर मेरे सवालों का जवाब दो।
  • अमित शाह के बेटे जय शाह की 50 हजार की कंपनी सीधे 80 करोड़ की हो गई। मोदी जी इस पर कुछ नहीं बोलते हैं। सीधे-सीधे कहें तो यह चोरी है।
  • मोदी जी जब भी घबराते हैं तो वह किसी न किसी व्यक्ति की बुराई करते है। वह मेरे बारे में कुछ भी बोलें और कितना भी भला बुरा कहें, कोई फर्क नहीं पड़ता, मैं अपने प्रधानमंत्री पर व्यक्तिगत हमला नहीं करूंगा।
  • मोदी जी आप युवाओं को बताएं कि उन्हें कैसे रोजगार मिलेगा, आप दुकानदारों को बताएं कि जीएसटी से उनका भला कैसे होगा।
     

12 मई को मतदान
बता दें कि कर्नाटक चुनाव में अब सिर्फ 1 महीने का ही वक्त बचा है। कर्नाटक में 12 मई को मतदान होगा और 15 मई को मतगणना होगी। चुनाव में ईवीएम मशीनों के साथ VVPAT भी लगी होगी। इससे पहले दोनों दल एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप कर रहे हैं। दोनों दलों के नेता सोशल मीडिया पर एक दूसरे पर हमलावर हैं। कर्नाटक राज्य में 224 विधानसभा सीटे हैं। वर्तमान में सत्तारूढ़ कांग्रेस के पास 122 सीटें हैं, जबकि बीजेपी के पास 43 और जेडीएस के पास 37 सीटें हैं। बीजेपी ने चुनावों में 150 सीटों का लक्ष्य तय किया है। 5 सालों बाद सत्ता में वापसी की कोशिश बीजेपी कर रही है।

कर्नाटक में पिछली बार क्या थे नतीजे?
कर्नाटक में 2013 में विधानसभा चुनाव हुए थे और कांग्रेस ने पूर्ण बहुमत के साथ अपनी सरकार बनाई थी। 2013 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने यहां की 224 सीटों में से 122 सीटें जीती थी, जबकि बीजेपी ने 40 और एचडी देवगौडा की जनता दल (सेक्यूलर) ने भी 40 सीटों पर कब्जा किया था। विधानसभा चुनावों में बीजेपी भले ही कुछ खास न कर पाई हो, लेकिन 2014 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी ने यहां की 28 सीटों में से 17 सीटें जीती थीं, जबकि कांग्रेस के खाते में सिर्फ 9 सीटें ही गई थी।

Created On :   3 May 2018 4:23 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story