भारत देगा मालदीव को 1.4 बिलियन डॉलर की आर्थिक सहायता

भारत देगा मालदीव को 1.4 बिलियन डॉलर की आर्थिक सहायता
भारत देगा मालदीव को 1.4 बिलियन डॉलर की आर्थिक सहायता
हाईलाइट
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को मालदीव को $ 1.4 बिलियन वित्तीय सहायता देने की घोषणा की है।
  • मालदीव के प्रेसिडंट इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के साथ व्यापक वार्ता के बाद पीएम मोदी ने ये ऐलान किया।
  • वार्ता के दौरान दोनों पक्षों में हिंद महासागर क्षेत्र में सुरक्षा सहयोग को और गहरा करने पर सहमति बनी है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को मालदीव को $ 1.4 बिलियन वित्तीय सहायता देने की घोषणा की है। मालदीव के प्रेसिडेंट इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के साथ व्यापक वार्ता के बाद पीएम मोदी ने ये ऐलान किया। वार्ता के दौरान दोनों पक्षों में हिंद महासागर क्षेत्र में सुरक्षा सहयोग को और गहरा करने पर सहमति बनी। इसके अलावा दोनों देशों के बीच 4 अन्य विषयों पर भी समझौता हुआ, जिसमें एक समझौता वीजा को लेकर सहुलियत देना भी शामिल है। बता दें कि मालदीव के राष्ट्रपति तीन दिवसीय भारत की राजकीय यात्रा पर हैं। आज उनकी यात्रा का दूसरा दिन था।

इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के साथ व्यापक वार्ता के बाद पीएम मोदी ने कहा, "हमने एक सौहार्दपूर्ण वातावरण में सफल वार्ता आयोजित की। हमने संबंधों को मजबूत करने की कसम खाई।" उन्होंने यह भी कहा कि दोनों देशों के सुरक्षा हितों को अंतर्निहित किया गया था और दोनों पक्ष हिंद महासागर क्षेत्र में सहयोग को और मजबूत करने के लिए मिलकर काम करेंगे। मोदी ने जोर देकर कहा, "हम अपने देशों को उन गतिविधियों के लिए इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं देंगे जो एक-दूसरे के हितों के लिए हानिकारक हो सकते हैं।"

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत मालदीव के सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए बजट सपोर्ट, मुद्रा स्वैप और क्रेडिट लाइन के रूप में $ 1.4 बिलियन का विस्तार कर रहा है। उन्होंने कहा "हम मालदीव के साथ ज्यादा व्यापार संबंध चाहते हैं। द्वीप राष्ट्र में भारतीय कंपनियों के लिए अवसर बढ़ रहे हैं।"

सोलिह ने कहा कि दोनों पक्ष समन्वयित गश्ती और हवाई निगरानी के माध्यम से हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने पर सहमत हुए हैं। इससे पहले तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर रविवार को भारत पहुंचने के बाद मालदीव के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने कहा था कि भारत हमारा करीबी पड़ोसी है और दोनों देशों के लोग मित्रता और सांस्कृतिक समानता के संबंध से जुड़े हुए हैं। राष्ट्रपति बनने के बाद वह अपने पहले विदेशी दौरे पर हैं।

Created On :   17 Dec 2018 4:01 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story