comScore

चेन्नई में बोले पीएम-तमिल दुनिया की सबसे प्राचीन भाषा, अमेरिका में भी गूंज रही आवाज


हाईलाइट

  • तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई के दौरे पर पीएम मोदी

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (30 सितंबर) तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई के दौरे पर हैं। पीएम मोदी ने सबसे पहले आईआईटी मद्रास परिसर में आयोजिक सिंगापुर-भारत हैकाथॉन के पुरस्कार वितरण समारोह में शिरकत की। इस दौरान अपने संबोधन में पीएम मोदी ने सभी प्रतिभागियों और विजेताओं को बधाई देते हुए कहा,मेरे युवा दोस्तों ने आज यहां काफी चीजों के समाधान निकाले हैं। मुझे कैमरा वाला आविष्कार काफी पसंद आया जिससे यह पता लगाया जा सकता है कि कौन कितना ध्यान से सुन रहा है, अब मैं इसको लेकर संसद में बात करूंगा। 

पीएम मोदी आईआईटी मद्रास के 56वें दीक्षांत समारोह में भी शामिल हुए। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, यह एक शानदार संस्थान है, कहा जाता है कि यहां पहाड़ हिलते हैं और नदियां स्थिर रहती हैं। हम तमिलनाडु में है जिसकी यह खास बात है, यह दुनिया की सबसे पुरानी भाषाओं में से एक, तमिल का गृह क्षेत्र है। छात्रों से पीएम ने कहा, आप भारत का भविष्य हैं। आप बेहद सौभाग्यशाली है कि आप एक ऐसे दौर में एक बेहद शानदार संस्थान से ग्रैजुएट हो रहे हैं जब पूरी दुनिया भारत की ओर देख रही है। मैं अमेरिका में आपके कई सीनियर्स से मिला, हर कोई आज भारत को कहीं ज्यादा क्षमतावान देश के रूप में देखते हैं। 

पीएम ने कहा, आज भारत 5 ट्रिलियन इकॉनमी बनने का सपना देख रहा है। आपके इनोवेशन, उम्मीदें और तकनीक के उपयोग से हम इस सपने को साकार कर सकते हैं।

दरअसल हैकाथॉन भारत और सिंगापुर के बीच तकनीक विशेषज्ञों के बीच कॉम्पटीशन था। पीएम मोदी ने इसी तरह का ASEAN देशों के लिए हैकाथॉन शुरू करने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा, इस तरह के कॉम्पटीशन के जरिए क्लाइमेट चेंज को लेकर नए आइडिया लाए जा सकते हैं। 

सिंगापुर-इंडिया हैकाथॉन को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा, युवाओं का इस तरह के उत्साह के साथ हैकाथॉन में हिस्सा लेना काफी बढ़िया है, कैमरे को लेकर जो आपने काम किया है उससे संसद में भी मदद मिलेगी।

चेन्नई पहुंचते ही पीएम मोदी ने कहा, चेन्नई में वापस आकर हमेशा अच्छा लगता है। 2019 की जीत के बाद यहां का मेरा पहला दौरा है। मैं इतने हार्दिक स्वागत के लिए आप सभी का आभारी हूं। पीएम मोदी कहा, मैंने अमेरिका में तमिल भाषा का इस्तेमाल किया। विमान से उतरने ही पीएम मोदी ने एयरपोर्ट बीजेपी कार्यकर्ताओं से बात की। इस दौरान उन्होंने कहा, विश्व को भारत से बहुत उम्मीदें हैं। उनकी सरकार देश को महानता के उस रास्ते पर ले जाएगी, जहां वह पूरी दुनिया के लिए फायदेमंद साबित होगा।

इसके अलावा सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमान न करने की अपील करते हुए पीएम ने कहा, सिंगल यूज प्लास्टिक, जो एक बार काम में आता है, उसका इस्तेमाल कम करना है। गांधी जी की 150वीं जयंती पर हम पदयात्रा करने वाले हैं और इस दौरान हम अपने संकल्प को और मजबूत करेंगे।

पीएम मोदी आईआईटी-मद्रास अनुसंधान पार्क में स्टार्ट-अप्स पर प्रदर्शनी देखेंगे।

कमेंट करें
Cw0zS