पीएम मोदी ने रोजगार मेले का किया शुभारंभ, चयनित 75,226 युवाओं को दिए गए नियुक्ती पत्र

PM Modi launches rozgar mela, recruitment drive for 10 lakh jobs
पीएम मोदी ने रोजगार मेले का किया शुभारंभ, चयनित 75,226 युवाओं को दिए गए नियुक्ती पत्र
रोजगार मेला पीएम मोदी ने रोजगार मेले का किया शुभारंभ, चयनित 75,226 युवाओं को दिए गए नियुक्ती पत्र
हाईलाइट
  • वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से रोजगार मेला का शुभारंभ किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज 10 लाख कर्मियों के लिए भर्ती अभियान "रोजगार मेला" के शुभारंभ किया। उन्होंने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से मेले का शुभारंभ करते हुए कहा कि, आज भारत की युवा शक्ति के लिए महत्वपूर्ण दिन हैं। बीते 8 वर्षों में देश में रोजगार और स्वरोजगार का जो अभियान चल रहा है आज उसमें एक और कड़ी जुड़ी रही है ये कड़ी रोजगार मेले की है।

पीएम ने कहा कि, आज हमारा सबसे अधिक बल युवाओं के कौशल विकास पर है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत देश के उद्योगों की जरूरतों के हिसाब से युवाओं को ट्रेनिंग देने की एक बहुत बड़ा अभियान चल रहा है।

चयनित 75,226 युवाओं को नियुक्ती पत्र 
रोजगार मेले का शुभारंभ होने के साथ ही पहले चरण में चयनित 75,226 युवाओं को नियुक्ती पत्र दिए गए। कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि, विकसित भारत के संकल्प की सिद्धि के लिए हम आत्मनिर्भर भारत के रास्ते पर चल रहे हैं। इसमें हमारे नवीन आविष्कारों,उद्यमी, किसानों और उत्पादन से जुड़े साथियों की बड़ी भूमिका है।

युवाओं के सामर्थ्य को पूरी दुनिया में स्थापित किया
उन्होंने कहा कि, आज भारत दुनिया की 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था है। 7-8 साल के भीतर हमने 10वें नंबर से 5वें नंबर तक की छलांक लगाई है। स्टार्टअप इंडिया अभियान को लेकर पीएम ने कहा कि, देश के युवाओं के सामर्थ्य को पूरी दुनिया में स्थापित कर दिया है। साल 2014 तक जहां देश में कुछ 100 ही स्टार्टअप थे, आज ये संख्या 80,000 से अधिक हो चुकी है। 

इसके तहत अभी तक सवा करोड़ से अधिक युवाओं को स्किल इंडिया अभियान की मदद से ट्रेन किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि, भारत कई मायनों में आत्मनिर्भर बन रहा है। एक आयातक से भारत निर्यातक की भूमिका में आ रहा है। अनेक सेक्टर में भारत ग्लोबल हब बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

Created On :   22 Oct 2022 6:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story