पीएम को UAE के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ जायद' से नवाजा गया

पीएम को UAE के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ जायद' से नवाजा गया
हाईलाइट
  • दो दिवसीय फ्रांस दौरा खत्म करने के बाद अबू धाबी पहुंचे पीएम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना दो दिवसीय फ्रांस दौरा खत्म करने के बाद यूएई पहुंच गए हैं। अबू धाबी में क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया। दोनों नेताओं ने शनिवार को द्विपक्षीय वार्ता की। इस मीटिंग में दोनों राष्ट्राध्यक्ष ने क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय हितों पर भी बातचीत की। यूएई सरकार पीएम मोदी को यूएई के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार "ऑर्डर ऑफ जायद" से सम्मानित किया।

 

अबू धाबी में पीएम मोदी को UAE के सर्वोच्च नागरिक सम्मान "ऑर्डर ऑफ जायद" से नवाजा गया। क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जाएद अल नाह्यान पीएम को इस पुरस्कार से सम्मानित किया। दरअसल पीएम मोदी तीन देशों फ्रांस, यूएई और बहरीन की यात्रा पर हैं। दौरे के दूसरे चरण के तहत पीएम फ्रांस के दो दिन के दौरे बाद यूएई की राजधानी अबू धाबी पहुंचे हैं। शुक्रवार देर रात पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, "अबू धाबी पहुंच गया हूं। शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायद के साथ वार्ता को लेकर आशान्वित हूं। भारत-यूएई के बीच मित्रता के सभी पहलुओं पर चर्चा होगी। यात्रा के दौरान आर्थिक संबंधों को मजबूत बनाना भी एजेंडे में होगा।

बता दें कि, पीएम मोदी का यह तीसरा यूएई दौरा है। प्रधानमंत्री मोदी क्राउन प्रिंस के साथ संयुक्त रूप से महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने के लिए एक डाक टिकट जारी करेंगे। साथ ही मोदी विदेशों में कैशलेस लेनदेन के नेटवर्क का विस्तार करने के लिए औपचारिक रूप से रुपे कार्ड भी लॉन्च करेंगे।

पीएम मोदी अबू धाबी से बहरीन जाएंगे जहां वह बहरीन के शाह शेख हमाद बिन इसा अल खलीफा से बातचीत करेंगे और जी7 शिखर बैठकों में शामिल होने के लिए रविवार को फ्रांस लौटने से पहले खाड़ी क्षेत्र में सबसे पुराने श्रीनाथजी के मंदिर के पुनरुद्धार की औपचारिक शुरुआत में शामिल होंगे। मोदी की बहरीन यात्रा इसलिए भी महत्वपूर्ण होगी क्योंकि किसी भारतीय प्रधानमंत्री की इस देश की यह पहली यात्रा होगी।

Created On :   24 Aug 2019 2:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story