comScore

पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, खरीफ फसलों की MSP 150% करेगी सरकार

June 30th, 2018 18:53 IST
पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, खरीफ फसलों की MSP 150% करेगी सरकार

हाईलाइट

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गन्ना किसानों को बड़ी राहत दी है।
  • पीएम मोदी ने दिल्ली में कई राज्यों से आए करीब 140 किसानों से मुलाकात की।
  • पीएम ने ऐलान किया कि खरीफ फसलों की लागत राशि पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) 150 प्रतिशत किया जाएगा।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गन्ना किसानों को बड़ी राहत दी है। शुक्रवार को पीएम मोदी ने दिल्ली में कई राज्यों से आए करीब 140 किसानों से मुलाकात की। पीएम ने किसानों को आश्वासन दिया कि जल्द उनकी समस्याएं दूर की जाएंगी। इसके साथ ही पीएम ने ऐलान किया कि खरीफ फसलों की लागत राशि पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) 150 प्रतिशत किया जाएगा। जिसकी घोषणा अगले सप्ताह की जाएगी।


दरअसल पीएम से मुलाकात के लिए पंजाब, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और कर्नाटक राज्य के गन्ना किसान पीएम आवास पहुंचे थे। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, केंद्रीय कैबिनेट की अगली बैठक में न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) 150 प्रतिशत करने को मंजूरी दी जाएगी। पीएम के मुताबित खरीफ की फसलों की MSP बढ़ने से किसानों की आमदनी में इजाफा होगा।

पीएम मोदी ने यह भी कहा, 2018-19 के लिए गन्ना के उचित मूल्य का ऐलान किया जाएगा, जो कि 2017-18 की कीमत से ज्यादा होगा। इसके अलावा जिन किसानों के गन्ना की रिकवरी 9.5 प्रतिशत से ज्यादा होगी उन्हें सरकार इंसेंटिव भी देगी।

गौरतलब है कि इससे पहले 20 जून को पीएम मोदी ने नमो ऐप के जरिए किसानों से बातचीत की थी। इस दौरान उन्होंने कृषि क्षेत्र की बेहतरी के लिए सरकार की तरफ से उठाए गए कदमों की जानकारी दी थी। पीएम ने कहा था, किसान हमारे अन्नदाता हैं। वो हमें भोजन देते हैं। देश की अर्थव्यवस्था को बदलने का पूरा श्रेय किसानों को ही जाता है। हालांकि सरकार को गन्ना किसानों के विरोध का भी सामना करना पड़ा था। गन्ना की कीमत नहीं बढ़ाए जाने को लेकर किसान सड़कों में उतर आए थे। जिसके बाद सरकार ने कई कदम उठाकर किसानों का गुस्सा शांत कराया था।  

कमेंट करें
WKCjr