PM मोदी शिक्षा सम्मेलन को करेंगे संबोधित, 44 शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार

PM Modi to address Education Conclave on September 7
PM मोदी शिक्षा सम्मेलन को करेंगे संबोधित, 44 शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार
Education Conclave PM मोदी शिक्षा सम्मेलन को करेंगे संबोधित, 44 शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार
हाईलाइट
  • 44 शिक्षकों को दिया जाएगा राष्ट्रीय पुरस्कार
  • PM मोदी शिक्षा सम्मेलन को करेंगे संबोधित
  • शिक्षकों का सम्मान करेगी मोदी सरकार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 सितंबर को शिक्षा सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इस शिक्षा सम्मेलन में देशभर से बड़ी संख्या में शिक्षक, अभिभावक और छात्र शामिल होंगे। केंद्र सरकार ने 44 शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित करने का निर्णय भी लिया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव संतोष कुमार सारंगी ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव, संतोष कुमार सारंगी, संयुक्त सचिव आर.सी. मीणा और संयुक्त सचिव विपिन कुमार ने गुरुवार को शिक्षकों को दिए जाने वाले राष्ट्रीय पुरस्कार और शिक्षक पर्व पर आधिकारिक जानकारी साझा की। शिक्षा मंत्रालय के इन वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि इस वर्ष देश में 5 सितंबर से 17 सितंबर तक शिक्षक पर्व मनाया जाएगा। शिक्षक पर्व के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 सितंबर को शिक्षा सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव संतोष कुमार सारंगी ने कहा कि शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार देने की शुरूआत की जा रही है। शिक्षक पर्व के दौरान 44 शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इन शिक्षकों को 5 सितंबर यानी शिक्षक दिवस के मौके पर राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

सम्मानित किए जाने वाले शिक्षकों में झारखंड, बिहार, बंगाल, ओडिशा के अलावा हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, दिल्ली, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, सिक्किम, मिजोरम, त्रिपुरा, असम, झारखंड, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और पुडुचेरी के शिक्षक शामिल हैं।

शिक्षा मंत्रालय का कहना है ज्यादातर राज्यों में, लगभग 80 फीसदी शैक्षणिक एवं गैर- शैक्षणिक कर्मचारियों को कॉविड 19 से सुरक्षा प्रदान करने के लिए वैक्सीनेशन की कम से कम एक डोज दी जा चुकी है। इससे पहले बुधवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने अपने विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ देश भर में फिर से खुलने वाले स्कूलों की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने सितंबर माह तक स्कूलों में सभी टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ का टीकाकरण करने के रोडमैप का भी जायजा लिया।

Created On :   2 Sep 2021 10:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story