दैनिक भास्कर हिंदी: कश्मीर दौरे से पहले पीएम से मिले यूरोपीय संघ के सांसद, मोदी बोले- आतंक के प्रायोजकों पर हो कार्रवाई

October 28th, 2019

हाईलाइट

  • यूरोपीय संघ के सांसदों ने सोमवार को पीएम मोदी से मुलाकात की
  • यूरोपियन सांसदों का यह दल मंगलवार को जम्मू-कश्‍मीर जाएगा
  • पीएम मोदी ने कहा- आतंक को प्रायोजित करने वालों पर हो कार्रवाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूरोपीय संघ के सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की। यूरोपियन सांसदों का यह दल मंगलवार को जम्मू-कश्‍मीर जाएगा। यह पहला मौका है जब कश्मीर को स्पेशल स्टेटस देने वाले आर्टिकल 370 को समाप्त करने के बाद कोई अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल राज्य का दौरा करेगा।

यूरोपीय सांसदों के साथ अपनी बातचीत के दौरान, पीएम मोदी ने पाकिस्तान का नाम लिए बगैर रेखांकित किया कि आतंकवाद के प्रति जीरो टॉलरेंस होना चाहिए। उन्होंने कहा कि आतंकवाद का इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ राज्य की नीति के तहत तत्काल कार्रवाई की जानी चाहिए।

पीएम मोदी ने कहा, 'आतंकवादियों को समर्थन देने या प्रायोजित करने वालों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जानी चाहिए, या जो लोग ऐसी गतिविधियों और संगठनों का समर्थन करते हैं और आतंकवाद को राज्य की नीति के तहत इस्तेमाल करते हैं।' उन्होंने कहा, 'आतंकवाद के प्रति जीरो टॉलरेंस होना चाहिए।'

 

 

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से जारी बयान में कहा गया, 'पीएम ने उम्मीद जताई कि सांसदों के प्रतिनिधिमंडल की जम्मू-कश्मीर सहित देश के विभिन्न हिस्सों में की यात्रा फलदायी हो। हमें उम्मीद है कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के दौरे से उन्हें भारत की सांस्कृतिक और धार्मिक विविधता को समझने में मदद मिलेगी। इसके अलावा इलाके में विकास और गवर्नेंस को लेकर भी उनकी दृष्टि मजबूत होगी।

प्रतिनिधिमंडल के सदस्य बीएन डन ने इस मुलाकात के बाद कहा, 'हां हम कल वहां (J&K) जा रहे हैं। प्रधानमंत्री ने हमें इसके बारे में समझाया (अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बारे में), लेकिन मैं इस ग्राउंड पर जाकर देखना चाहता हूं कि यह वास्तव में कैसा है और कुछ स्थानीय लोगों से बात करना चाहता हूं। उन्होंने कहा, 'हम सभी चाहते हैं कि सभी के लिए हालात सामान्य और इलाके में शांति हो।'