पीएम मोदी 5 नवंबर को जाएंगे केदारनाथ, प्रमुख बुनियादी परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

PM Modi will visit Kedarnath on November 5, will inaugurate major infrastructure projects
पीएम मोदी 5 नवंबर को जाएंगे केदारनाथ, प्रमुख बुनियादी परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन
केदारनाथ दौरा पीएम मोदी 5 नवंबर को जाएंगे केदारनाथ, प्रमुख बुनियादी परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 नवंबर को उत्तराखंड के केदारनाथ जाएंगे और कई प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी राज्य में निष्पादित और चल रहे बुनियादी ढांचे के कार्यों की समीक्षा और निरीक्षण भी करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, प्रधानमंत्री केदारनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे। इसके बाद वे श्री आदि शंकराचार्य समाधि का उद्घाटन करेंगे और श्री आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। 2013 की बाढ़ में क्षतिग्रस्त होने के बाद समाधि का पुनर्निर्माण किया गया है। संपूर्ण पुनर्निर्माण कार्य प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में हुआ है, जिन्होंने परियोजना की प्रगति की लगातार समीक्षा और निगरानी की है। बयान में आगे कहा गया है, प्रधानमंत्री सरस्वती आस्थापथ पर पूरे हो चुके और अभी जारी कार्यों की समीक्षा करेंगे। प्रधानमंत्री एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

पीएम मोदी पूरी हो चुकी प्रमुख अवसंरचना परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, जिनमें सरस्वती पुश्ता दीवार आस्थापथ और घाट, मंदाकिनी पुश्ता दीवार आस्थापथ, तीर्थ पुरोहित आवास और मंदाकिनी नदी पर गरुड़ चट्टी पुल शामिल हैं। इन परियोजनाओं को 130 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पूरा किया गया है। प्रधानमंत्री संगम घाट पुनर्विकास, प्राथमिक चिकित्सा और पर्यटक सुविधा केंद्र, प्रशासनिक कार्यालय और अस्पताल, दो अतिथि गृह, पुलिस स्टेशन, कमान एवं नियंत्रण केंद्र, मंदाकिनी आस्थापथ, कतार प्रबंधन और वर्षा आश्रय तथा सरस्वती नागरिक सुविधा भवन सहित विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे, जिनकी कुल लागत 180 करोड़ रुपये से अधिक है।

पिछले हफ्ते उत्तराखंड में भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन हुआ था, जिससे देवप्रयाग, रामनगर, रामगढ़, गौलापार और रुद्रपुर के इलाके प्रभावित हुए हैं। स्थिति का जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने पहले दिन से ही उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से कई बार बात की है। इसके साथ ही उन्होंने राज्य सरकार को केंद्र सरकार की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया था।

(आईएएनएस)

Created On :   28 Oct 2021 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story