comScore

पीएम मोदी ने कहा- मां हमें जन्म देती है, तो डॉक्टर हमें पूनर्जन्म देता है

September 25th, 2018 14:42 IST

हाईलाइट

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेडियो कार्यक्रम ''मन की बात'' के माध्यम से रविवार की सुबह देशवासियों को संबोधित किया।
  • पीएम नेयोग, खेल और डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बारे में चर्चा की।
  • पीएम मोदी के रेडियो कार्यक्रम ''मन की बात'' का यह 45वां संस्करण था।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेडियो कार्यक्रम ''मन की बात'' के माध्यम से रविवार की सुबह देशवासियों को संबोधित किया। पीएम ने अपने रेडियो कार्यक्रम में इस बार खास तौर पर योग, खेल और डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बारे में चर्चा की। पीएम मोदी ने सभी डॉक्टर साथियों को आगामी 1 जुलाई को आने वाले डॉक्टर्स डे की ढेरों शुभकामनाएं भी दीं। उन्होंने कहा कि मां हमें जन्म देती है, तो कई बार डॉक्टर हमें पूनर्जन्म देता है। बता दें कि पीएम मोदी के रेडियो कार्यक्रम ''मन की बात'' का यह 45वां संस्करण था। पीएम मोदी ने इससे पहले 27 मई को ''मन की बात'' कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को संबोधित किया था।

पीएम ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी को याद करते हुए कहा कि उन्होंने हमेशा अखंड भारत का सपना देखा। योग के बारे में बात करते हुए पीएम ने कहा कि योग अब राष्ट्र, जाति और धर्म की सीमाओं को तोड़कर सबको एक कर रहा है। वहीं पीएम मोदी ने GST को एक बार फिर देश के लिए महत्वपूर्ण सुधार बताया। उन्होंने कहा कि वन नेशन वन टैक्स एक सपना था, जो GST के जरिए पूरा हो सका है।

मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा....

  • देश के ईमानदार लोगों का उत्साह, देश की ईमानदारी का उत्सव, जनशक्ति की भागीदारी का नजीता है कि एक साल के भीतर-भीतर बहुत मात्रा में यह नई कर प्रणाली अपनी जगह बना चुकी है।
  • GST शायद दुनिया का सबसे बड़ा टैक्स रिफॉर्म्स होगा, भारत में इतना बड़ा टैक्स रिफॉर्म सफल इसलिए हो पाया, क्योंकि देश के लोगों ने इसे अपनाया।
  • GST काउंसिल में अब तक जितने निर्णय किए गए हैं, वे सारे के सारे सर्व सहमति से किए गए हैं।
  • अब तक GST काउंसिल की 27 मीटिंग्स हुई हैं।
  • वन नेशन वन टैक्स रिफॉर्म्स के लिए अगर मुझे सबसे ज्यादा किसी को क्रेडिट देनी है, तो मैं राज्यों को क्रेडिट देता हूं।
  • GST को एक साल पूरा होने वाला है। वन नेशन वन टैक्स देश के लोगों का सपना था, वह आज हकीकत में बदल चुका है।
  • मुझे खुशी है कि प्रफेशनल्स, टेक्नोक्रेट्स, इंजीनियरिंग की दुनिया से जुड़े नौवजवानों ने अपने दायरे से बाहर निकलकर किसान के साथ जुड़ना, गांव के साथ जुड़ना, खेत और खलिहान के साथ जुड़ने का रास्ता अपनाया है।
  • डॉक्टर मुखर्जी का सपना था कि भारत हर क्षेत्र में औद्योगिक रूप से आत्मनिर्भर हो।
  • बहुत कम लोग जानते होंगे कि 1937 में डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी के निमंत्रण पर गुरुदेव रविंद्रनाथ टैगोर ने कोलकाता विश्वविद्यालय में कन्वोकेशन को बांग्ला भाषा में संबोधित किया था।
  • बहुत कम लोगों को पता होगा कि डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी कोलकाता विश्वविद्यालय के सबसे कम उम्र के वाइस चांसलर थे।
  • डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी कई क्षेत्रों से जुड़े रहे, लेकिन जो क्षेत्र उनके सबसे करीब रहे, वे थे एजुकेशन, ऐडमिनिस्ट्रेशन और पार्लियामेंट्री अफेयर्स
  • पंजाब से जुड़ा एक और इतिहास है। 2019 में जलियांवाला बाग के उस भयावह घटना के भी 100 साल पूरे हो रहे हैं, जिसने पूरी मानवता को शर्मसार कर दिया था। 13 अप्रैल 1919 का वो काला दिन कौन भूल सकता है
  • 2019 में गुरुनानक देव का 550वां प्रकाश वर्ष मनाया जाएगा। मैं चाहता हूं कि सब लोग उत्साह और उमंग के साथ इससे जुड़ें
  • मन की बात के माध्यम से मैं सभी देशवासियों की तरफ से हमारे सभी डॉक्टर साथियों को आगामी 1 जुलाई को आने वाले डॉक्टर्स डे की ढेरों शुभकामनाएं देता हूं
  • हम वो लोग हैं जो स्वभावत: मां को भगवान के रूप में पूजते हैं, क्योंकि मां हमें जीवन देती है। मां हमें जन्म देती है, तो कई बार डॉक्टर हमें पूनर्जन्म देता है
  • हम मुसीबत के समय की डॉक्टरों को याद करते हैं, लेकिन डॉक्टर्स डे एक ऐसा दिन है जब देश हमारे डॉक्टर्स की उपलब्धियों को सेलिब्रेट करता है।
  • अहमदाबाद का एक दृश्य दिला को छू लेने वाला था। वहां लगभग 750 दिव्यांग भाई-बहनों ने एक स्थान पर एक साथ योगाभ्यास करके विश्व कीर्तिमान बना डाला।
  • वायुसेना के हमारे योद्धाओं ने बीच आसमान में धरती से पंद्रह हजार फीट की ऊंचाई पर योगासन करके सभी को स्तब्ध कर दिया।
  • योग सभी सीमाओं को तोड़कर जोड़ने का काम करता है।
  • 21 जून को विश्व योग दिवस पर पूरी दुनिया एकजुट नजर आई।
  • मुझे यह मैच विशेष कारण से याद रहेगा। भारतीय टीम ने ट्रॉफी लेते समय अफगानिस्तान की टीम को आमंत्रित किया और दोनों टीमों ने साथ में फोटो ली। स्पोर्ट्समैन शिप क्या होती है, इस एक घटना से महसूस कर सकते हैं।
  • अफगानिस्तान का पहला ऐतिहासिक टेस्ट मैच भारत के साथ होना हर भारतीय के लिए गर्व की बात।

मन की बात कार्यक्रम रेडियो के सभी नेटवर्कों, स्थानीय रेडियो स्टेशनों, एफ एम चैनलों और सामुदायिक रेडियो पर प्रसारित किया गया। दूरदर्शन और कुछ निजी टीवी चैनलों पर भी इसका प्रसारण किया जाता है। पीएम मोदी अपने इस कार्यक्रम के जरिए लोगों से कई मुद्दों पर बात करते हैं। साथ ही वो लोगों के सुझावों और उनके अनुभवों को भी शामिल करते हैं।

44वें संस्करण में बोले थे पीएम मोदी

इससे पहले 27 मई को पीएम मोदी ने ''मन की बात'' कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित किया था। मन की बात के 44वें संस्करण में देशवासियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने पर्यावरण और खेल से लेकर देश की विकास तक की बात की थी। 

विकास, एडवेंचर की गोद में जन्म लेता है 

इस दौरान पीएम मोदी ने ये भी कहा था कि अगर हम मानव जाति की विकास यात्रा देखें तो पायेंगे कि किसी-न-किसी एडवेंचर की कोख में ही प्रगति पैदा हुई है। विकास एडवेंचर की गोद में ही जन्म लेता है। कुछ लीक से हटकर कर गुजरने का इरादा, कुछ असाधारण करने का भाव, इनसे युगों तक, कोटि-कोटि लोगों को प्रेरणा मिलती रहती है।

2014 में पहली बार प्रसारित हुआ था मन की बात कार्यक्रम

गौरतलब है कि मन की बात कार्यक्रम का पहला प्रसारण 3 अक्टूबर 2014 को किया गया था। जनवरी 2015 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी पीएम मोदी के साथ इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया था।

कमेंट करें
FuQ4d
NEXT STORY

साप्ताहिक राशिफल: कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक


मेष लग्नराशि (Aries):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मेष राशि वालों की धन प्राप्ति संबंधी स्थितियां बन रही है। धन के कारण आपके रुके हुए कार्य पूर्ण होने की सम्भावना रहेगी। छात्र वर्ग के लिए सप्ताह अच्छा बना रहेगा साथ ही अच्छे लाभ प्राप्त हो सकते है। सप्ताह के मध्य में थोड़ा खर्च हो सकता है। कोई भी अनैतिक कार्य न करे। कार्यक्षेत्र में आपको अच्छे लाभ प्राप्त होने की सम्भावना है। सेहत के लिहाज से सप्ताह अच्छा बना रहेगा। संतान से सुख तथा सहयोग आपको मिलेगा।

वृषभ लग्नराशि (Taurus):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह वृषभ राशि वालों को पुरानी चल रही तकलीफो में राहत मिल सकती है। आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा अगर कोई समस्या थी तो वह इस सप्ताह दूर हो सकती है। कार्यक्षेत्र में वृद्धि हो सकती है। अधिकारी वर्ग के साथ आपके सम्बन्ध मधुर रहेंगे। सुख सुविधाओं में वृद्धि होने के योग है। सप्ताह का मध्य आपके लिए लाभप्रद रहेगा। छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिल सकती है। सप्ताह के अंतिम भाग में यात्रा हो सकती है। खान-पान का उचित ध्यान रखे।

मिथुन लग्नराशि (Gemini) :➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मिथुन राशि वालों को कई तरह के सुख प्राप्त होने के योग बन रहे है। कार्यक्षेत्र के लिहाज से यह सप्ताह अच्छा तथा लाभ देने वाला रहेगा। नौकरी वर्ग के जातको को कुछ अच्छे अवसर मिल सकते है। कार्यो को लेकर जो प्रयास आप कर रहे है, उनका सकारात्मक फल आपको मिल सकता है। आपका वैवाहिक जीवन अच्छा बना रहेगा। प्रेमप्रसंग के लिहाज आपको इस सप्ताह अच्छे परिणाम मिल सकते है। संतान सुख प्राप्त होगा। छात्र वर्ग के लिए सप्ताह सामान्य फल देगा। धर्म -कर्म में रूचि बढ़ सकती है।

कर्क लग्नराशि (Cancer):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कर्क राशि वालों को सेहत से जुडी समस्याओ में सुधार होगा। इस सप्ताह भाग्य का सहयोग आपके लिए मददगार साबित होगा। अटका हुआ धन आपको मिलने की सम्भावना है। काम काज को लेकर यह सप्ताह आपके लिए ठीक-ठाक रहेगा। इस सप्ताह आप अपने काम काज के तरीको में कुछ बदलाव कर सकते है। वैवाहिक जीवन में एक दूसरे की भावनाओं की कद्र करना लाभकारी रहेगा। व्यापारिक यात्राओं का योग इस सप्ताह रहेगा। बड़े भाइयों का सहयोग आपको मिलेगा और लाभदायक भी रहेगा।

सिंह लग्नराशि (Leo): ➤कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह सिंह राशि वालों को नौकरी तथा व्यापार से सम्बंधित अच्छे समाचार प्राप्त हो सकते है। व्यापार वृद्धि हेतु इस सप्ताह आपको कुछ अच्छे मार्ग मिल सकते है। जीवनसाथी के साथ मधुरता बनी रहेगी। सप्ताह का मध्य भाग सेहत को लेकर कुछ कमजोर रह सकता है। धन सम्बन्धी चिंताए कम हो सकती है। छात्र वर्ग को इस सप्ताह अधिक परिश्रम के बाद सफलता की प्राप्ति होगी। कार्यो के सिलसिले में थोड़ी दौड़ भाग हो सकती है। धन की प्राप्ति के योग रहेंगे।

कन्या लग्नराशि (Virgo):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कन्या राशि वालों को कार्यक्षेत्र में किसी कार्य को लेकर सफलता की प्राप्ति मिलेगी। इस सप्ताह आपके मान सम्मान में अचानक वृद्धि होने के संकेत है। इस पुरे सप्ताह जीवनसाथी के साथ आपका तालमेल अच्छा बना रहेगा। व्यापारिक वर्ग के जातको को अच्छा मुनाफा मिलने के आसार रहेंगे। आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता रहेगी। धन का व्यय इस सप्ताह अधिक बना रह सकता है। माता पिता की सेहत का ध्यान रखे उनको कुछ दिक्क्त होने की सम्भावना रहेगी।

तुला लग्नराशि (Libra):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह तुला राशि वालों को धन लाभ के नए मार्ग मिल सकते है। धन सम्बन्धी मामलों में सप्ताह आपको अच्छे परिणाम दे सकता है। नौकरी कर रहे जातको को कोई शुभ समाचार मिल सकता है। उच्च अधिकारियों से आपके संबंध अच्छे होंगे तथा उनका सहयोग प्राप्त होगा। भोग विलासिता की अधिकता आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती है अतः सचेत रहे। बाहरी देशों से आपको किसी तरह का लाभ मिल सकता है। इस सप्ताह आपका वैवाहिक तथा पारिवारिक जीवन ठीक बना रहेगा।

वृश्चिक लग्नराशि (Scorpio):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:-  ॐ इस सप्ताह वृश्चिक राशि वालों को किसी कार्य के पूर्ण होने से मानसिक शान्ति की प्राप्ति होगी। प्रॉपर्टी से सम्बंधित किसी कार्य से आपको लाभ प्राप्त हो सकता है। प्रेम प्रसंग के लिहाज से सप्ताह आपको अच्छे परिणाम दे सकता है। छात्र वर्ग को अपने क्षेत्र में उन्नति मिलने के योग रहेंगे। कार्यक्षेत्र में स्थितियां पहले की अपेक्षा और अच्छी होगी। जॉब को लेकर स्थिति आपके पक्ष में रहेगी, नई जॉब के ऑफर मिल सकते है। सप्ताह का मध्य भाग धन लाभ वाला रहेगा। सेहत से जुडी समस्याओं का निदान इस सप्ताह संभव है।

धनु लग्नराशि (Sagittarius):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह धनु राशि वालों के पराक्रम में वृद्धि होगी। पुरानी चल रही समस्याओं के समाधान प्राप्त होंगे। भाई बहनों का स्नेह तथा उनका सहयोग आपको प्राप्त होगा। सेहत ठीक बनी रहेगी अगर कोई समस्या बनी हुई थी तो इस सप्ताह वह दूर हो सकती है। कार्यक्षेत्र के लिहाज से सप्ताह ठीक बना रहेगा। इस सप्ताह आपके दैनिक सुखो में वृद्धि हो सकती है। छात्रों के लिए यह सप्ताह अच्छे परिणाम देने वाला रहेगा। सप्ताह के अंत में आपको अचानक धन लाभ होने की संभावना है। धन खर्च का योग बन सकता है।

मकर लग्नराशि (Capricorn):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मकर राशि वालों की आर्थिक स्थिति अच्छी रहने की सम्भावना है। पारिवारिक सदस्यों के साथ आपको मतभेदों का सामना करना पड़ सकता है। नौकरी तथा व्यवसाय को लेकर स्थितियां सामान्य बनी रहेगी। व्यापारिक वर्ग के लोगों को इस सप्ताह कुछ नए अनुंबध प्राप्त होने के योग रहेंगे। आपके मान सम्मान में वृद्धि के योग भी रहेंगे। यात्राओं की अधिकता बनी रह सकती है। कुछ व्यर्थ के खर्च आपको परेशान कर सकते है। सेहत का ध्यान रखे तथा व्यर्थ के तनावों से बचे।

कुंभ लग्नराशि (Aquarius):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कुंभ राशि वालों को कुछ अच्छे लाभ मिल सकते है। नौकरी कर रहे जातको के लिए सप्ताह सामान्य रहेगा वही व्यापारिक वर्ग के लोगो को कुछ अच्छे लाभ मिलने की सम्भावना रहेगी। सरकारी कार्यो में चल रहे क्रियाकलापों में सफलता प्राप्त हो सकती है। इस सप्ताह यात्रा के योग रहेंगे। पारिवारिक लोगो के साथ आपके सम्बन्ध मधुर बने रहेंगे। वैवाहिक जीवन अच्छा बना रहेगा। आप किसी धार्मिक स्थल की सैर कर सकते है। स्वास्थ्य के लिहाज से सप्ताह ठीक है आलस्य बना रह सकता है।

मीन लग्नराशि (Pisces):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मीन राशि वालों को शुरूआती दिनों में शारीरिक तकलीफ तथा व्यर्थ के खर्चो का सामना करना पड़ सकता है। सप्ताह के अंत आपके लिए अच्छे परिणाम देने वाला रहेगा। कार्यक्षेत्र में इस सप्ताह आपके द्वारा किया गया अधिक परिश्रम आपको लाभ दिला सकता है। आपका घरेलु जीवन अच्छा रहेगा। जीवनसाथी के साथ आपके सम्बन्ध और मधुर होंगे। छात्र वर्ग का अपने कार्यक्षेत्र में प्रदर्शन इस सप्ताह बढ़िया रहेगा। धन प्राप्ति के योग आपके लिए बने रहेंगे। इस सप्ताह आप अपने ऐशोआराम पर अधिक ध्यान दे सकते है।

कलाशान्ति ज्योतिष
Call: - +91-6261231618
http://www.kalashantijyotish.com