RTI के तहत मांगी गई नीरव मोदी के कर्ज से जुड़ी जानकारी, जवाब देने से PNB ने किया इंकार

PNB refuses to give information about the loan given to Nirav Modi
RTI के तहत मांगी गई नीरव मोदी के कर्ज से जुड़ी जानकारी, जवाब देने से PNB ने किया इंकार
RTI के तहत मांगी गई नीरव मोदी के कर्ज से जुड़ी जानकारी, जवाब देने से PNB ने किया इंकार

डिजिटल डेस्क, मुंबई। चर्चित पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले के आरोपी नीरव मोदी को दिए गए कर्ज और उसके लिए पीएनबी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की बैठक में मंजूर प्रस्ताव की जानकारी देने से बैंक ने इंकार कर दिया है। सूचना का अधिकार कानून (आरटीआई) के तहत मांगी गई जानकारी के जवाब में कहा गया है कि यह मामला अबी कोर्ट में चल रहा है। इसके कारण यह जानकारी नहीं दी जा सकती।

आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने नीरव मोदी  को दिए गए कर्ज और बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की  बैठक में पेश किया गया एजेंडा, मंजूर प्रस्ताव और मिनट्स की कॉपी मांगी थी। गलगली के आवेदन पर जवाब देते हुए पंजाब नेशनल बैंक के केंद्रीय जनसंपर्क अधिकारी जॉय रॉय ने बताया कि यह मामला कोर्ट में चल रहा है, साथ ही इस मामले की जांच भी चल रही है। इसलिए यह जानकारी नहीं दी जा सकती। बैंक की ओर से कहा गया कि इससे आरोपियों के खिलाफ जांच और उनपर मुकदमा दायर करने की प्रक्रिया में रुकावट आएगी।

गलगली ने पंजाब नेशनल बैंक के इस तर्क वाले आदेश के खिलाफ प्रथम अपील दायर की हैं। गलगली के अनुसार नीरव मोदी जैसे दिवालियों को जिन अधिकारियों ने मदद की हैं उनके नाम सार्वजनिक किए जाने चाहिए। साथ ही बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की बैठक में पेश किया हुआ एजेंडा, मंजूर प्रस्ताव और मिनिट्स भी सार्वजनिक होने जरूरी हैं।

गौरतलब है कि पिछले दिनों पंजाब नेशनल बैंक में 12,600 करोड़ रुपए का घोटाला सामने आया था। बैंक अधिकारियों की मिलीभगत से इस घोटाले को अंजाम दिया गया था। घोटाले की शुरुआत साल 2011 में हुई थी और पिछले 7 सालों में हजारों करोड़ रुपए के फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (LOUs) के जरिए ये रकम निकाली गई थी। घोटाला मुंबई की ब्रेडी हाउस ब्रांच में हुआ था। 2011 से 2018 के बीच हजारों करोड़ की रकम 297 फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (LoUs) के जरिए विदेशी अकाउंट्स में ट्रांसफर की गई थी।  

Created On :   27 March 2018 4:37 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story