सीएम स्टालिन ने दिए आदेश, कहा- 2 करोड़ 15 लाख परिवारों को मिलेगा पोंगल गिफ्ट हैम्पर्स

Pongal gift hampers to 2.15 crore families in Tamil Nadu
सीएम स्टालिन ने दिए आदेश, कहा- 2 करोड़ 15 लाख परिवारों को मिलेगा पोंगल गिफ्ट हैम्पर्स
तमिलनाडु सीएम स्टालिन ने दिए आदेश, कहा- 2 करोड़ 15 लाख परिवारों को मिलेगा पोंगल गिफ्ट हैम्पर्स
हाईलाइट
  • चावल
  • गुड़
  • काजू
  • घी और 16 वस्तुओं से युक्त उपहार दिए जाएंगे

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने राशन कार्ड वाले परिवारों और राज्य में शरणार्थी शिविरों में रहने वाले श्रीलंकाई लोगों के लिए पोंगल गिफ्ट हैम्पर्स देने का आदेश दिया है। बुधवार को यहां जारी एक बयान में, सरकार ने कहा कि राज्य में लगभग 2.15 करोड़ परिवारों को त्यौहार मनाने के लिए चावल, गुड़, काजू, घी और 16 वस्तुओं से युक्त उपहार हैम्पर प्रदान किए जाएंगे।

सरकार ने कहा कि इसके लिए कुल खर्च लगभग 1,088 करोड़ रुपये होगा। पोंगल एक हिंदू फसल त्यौहार है, जो तमिल महीने थाई के पहले दिन मनाया जाता है । आम तौर पर हर साल 14 जनवरी को पड़ता है। पोंगल उत्सव चार दिनों का होता है, पहला दिन भोगी का होता है, जब लोग अपने पुराने कपड़े, चटाई और अन्य सामान जलाते हैं। घरों को नए सिरे से रंगा जाता है। दूसरे दिन तमिल महीने थाई के पहले दिन मनाया जाने वाला मुख्य पोंगल त्यौहार है।

तीसरा दिन- मट्टू पोंगल होता है, जब बैल और गायों को नहलाया जाता है और उनके सींगों को रंगा जाता है और पूजा की जाती है, क्योंकि वे खेतों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। महिलाएं पक्षियों को रंगीन चावल खिलाती हैं और अपने भाइयों के कल्याण के लिए प्रार्थना करती हैं। राज्य के कुछ हिस्सों में, जल्लीकट्टू खेल आयोजित किया जाता है। चौथा दिन- कन्नुम पोंगल होता है। बाहर जाने और रिश्तेदारों और दोस्तों से मिलने का दिन होता है।

(आईएएनएस)

Created On :   17 Nov 2021 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story