CBSE पेपर लीक में सरकार की इंटरनल इंक्वाइरी, सोमवार से नया सिस्टम - प्रकाश जावड़ेकर

CBSE पेपर लीक में सरकार की इंटरनल इंक्वाइरी, सोमवार से नया सिस्टम - प्रकाश जावड़ेकर
CBSE पेपर लीक में सरकार की इंटरनल इंक्वाइरी, सोमवार से नया सिस्टम - प्रकाश जावड़ेकर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। CBSE के पेपर लीक मामले को लेकर केंद्रीय मानव संशाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का बयान सामने आया है। प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि सोमवार से नए सिस्टम को लाया जाएगा ताकि पेपर लीक जैसी घटनाओं से बचा जा सके। साथ ही किसी भी छात्र के साथ अन्याय न हो। उन्होंने मामले पर दुख जताया है साथ ही कहा है कि दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि सोशल मीडिया पर 10वीं कक्षा के मैथ्स और 12वीं कक्षा के इकोनॉमिक्स का पर्चा लीक हो गया था, जिसके बाद CBSE ने दोनों पर्चों को रद्द करते हुए इसे दोबारा कराने का निर्णय लिया है।

दिल्ली पुलिस कर रही जांच
जावड़ेकर ने कहा, पेपर का कुछ हिस्सा व्हाट्सऐप पर लीक हुआ था और हमने इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई है। सरकार इंटरनल इंक्वाइरी कर रही है। परीक्षा लीक मामले की जांच दिल्ली पुलिस को सौंपी गई है। दावा किया जा रहा है कि जल्द ही आरोपियों को भी पकड़ लिया जाएगा। हालांकि उन्होंने पुलिस जांच के अहम मोड़ पर होने का हवाला देकर मामले में ज्यादा कुछ बोलने से इनकार कर दिया। उन्होंने आगे कहा कि परीक्षाएं देशभर में आयोजित हुईं लेकिन दिल्ली के कुछ स्कूलों से ही पेपर लीक की खबरें आईं। 

पेपर डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम बनेगा टफ
केंद्रीय मंत्री ने पेपर लीक जैसी घटना से बचने के लिए पेपर डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम को और भी ज्यादा सख्त और मजबूत बनाने की बात कही। जावड़ेकर ने कहा कि उन्हें छात्रों और अभिभावकों की परेशानियों का अंदाजा है। उन्होंने कहा, "मैं छात्रों और अभिभावकों को आश्वस्त करता हूं कि आगे से पेपर लीक नहीं होंगे। छात्र इस बात से न डरें कि फिर से होने वाला पेपर कैसा होगा। हर पेपर का एक डिफिकल्टी लेवल होता है और दोबारा होने वाले पेपरों की डिफिकल्टी लेवल पहले की तरह ही होगी।" 

27 और 28 मार्च को हुआ था एग्जाम
इस साल CBSE के 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम 5 मार्च से शुरू हुए थे। 12वीं का इकनॉमिक्स का एग्जाम 27 मार्च को हुआ था, जबकि 10वीं का गणित का एग्जाम 28 मार्च को हुआ था। देश के कई हिस्सों से खबरे आ रही थी की बोर्ड एग्जाम के पेपर लीक हो गए है। जिसके बाद CBSE ने फैसला लेते हुए इन पेपरों को रद्द कर दिया। CBSE के अधिकारी कहते है कि छात्रों के हित को ध्यान में रखकर ये फैसला लिया गया है। छात्रों को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

Created On :   28 March 2018 1:35 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story