प्रधानमंत्री  मोदी RBI की दो अभिनव ग्राहक केंद्रित पहलों का VC के जरिए कर रहे है संबोधन

भारत प्रधानमंत्री  मोदी RBI की दो अभिनव ग्राहक केंद्रित पहलों का VC के जरिए कर रहे है संबोधन
हाईलाइट
  • सीधे निवेश के लिए एक नया अवसर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय रिजर्व बैंक की दो अभिनव ग्राहक केंद्रित पहलों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शुभारंभ कर रहे हैं। ये पहल है आरबीआई खुदरा प्रत्यक्ष योजना और रिजर्व बैंक - एकीकृत लोकपाल योजना।

रिज़र्व बैंक - एकीकृत लोकपाल योजना का उद्देश्य भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा विनियमित संस्थाओं के विरुद्ध ग्राहकों की शिकायतों के समाधान के लिए शिकायत निवारण तंत्र में और सुधार करना है। इस योजना का केंद्रीय विषय ग्राहकों के लिए अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए एक पोर्टल, एक ईमेल और एक पते के साथ "एक राष्ट्र-एक लोकपाल" पर आधारित है। ग्राहकों के लिए अपनी शिकायत दर्ज करने, दस्तावेज़ जमा करने, स्थिति ट्रैक करने और प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए एक ही संदर्भ बिंदु होगा। एक बहुभाषी टोल-फ्री नंबर शिकायत निवारण और शिकायत दर्ज करने में सहायता के बारे में सभी प्रासंगिक जानकारी प्रदान करेगा।

आरबीआई खुदरा प्रत्यक्ष योजना का उद्देश्य खुदरा निवेशकों के लिए सरकारी प्रतिभूति बाजार तक पहुंच बढ़ाना है। यह उन्हें भारत सरकार और राज्य सरकारों द्वारा जारी प्रतिभूतियों में सीधे निवेश के लिए एक नया अवसर प्रदान करता है। निवेशक आसानी से आरबीआई के साथ अपना सरकारी प्रतिभूति खाता मुफ्त में ऑनलाइन खोल सकेंगे और उसका रख-रखाव कर सकेंगे।

Created On :   12 Nov 2021 6:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story