दैनिक भास्कर हिंदी: गुरदासपुर में बोले पीएम मोदी- दंगों के आरोपी को कांग्रेस ने बना दिया सीएम

January 3rd, 2019

हाईलाइट

  • इस मेगा रैली लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं
  • सोलर से चलने वाली ड्राइवरलेस बस की सवारी करेंगे मोदी
  • लोकसभा चुनाव से पहले देशभर में 100 रैलियां निकाली जाएंगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पंजाब के गुरदासपुर में साल 2019 की पहली रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। मोदी ने कहा, कांग्रेस का इतिहास सिख दंगों का इतिहास है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ को लेकर मोदी ने कहा, कांग्रेस ने मध्यप्रदेश में सिख दंगे के आरोपी को मुख्यमंत्री बना दिया। पीएम मोदी ने कहा देशवासियों को वंदे मातरम रोकने वालों से सतर्क रहने की जरुरत है। कांग्रेस कर्जमाफी के नाम पर किसानों की आंखों में धूल झोंकने में लगी हुई है।

पंजाब दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जालंधर के फगवाड़ा स्थित लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एपीयू) में भारतीय विज्ञान कांग्रेस के 106वें सत्र का उद्घाटन किया। कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए पीएम मोदी ने 'जय अनुसंधान' सलोग्न दिया। पीएम बोले, जय जवान जय किसान लाल बहादुर शास्त्री का है और अगर अटल जी को जोड़ दिया जाए तो बनता है जय जवान जय किसान और जय विज्ञान, पर अगर मेरा जोड़ा जाए तो बनेगा जय जवान जय किसान जय विज्ञान और जय अनुसंधान। इस कार्यक्रम में भारत सहित अन्य देशों के टॉप शैक्षणिक संस्थानों, इंडस्ट्री और साइंस समुदाय के क्षेत्रों से 15,000 प्रतिनिधि और अन्य लोग पहुंच रहे हैं।

तकनीक विकसित करनी होगी
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि विज्ञान ने देश के विकास में उल्‍लेखनीय योगदान दिया है। विज्ञान को सामान्‍य लोगों से जोड़ना होगा और देश के उन्‍नति के लिए सस्‍ते व कारगर तकनीक विकसित करनी होगी। पीएम मोदी ने कहा कि देश इस समय 2022 में अपना गगनयान अतंरिक्ष में भेजने की तैयारी में जुट गया है। वैसे भी साल 2018 भारत के विज्ञान के लिए बहुत ही अच्छा साल रहा। इस वर्ष हमने कई प्रोजेक्ट शुरू किए और अंतरिक्ष में सैटेलाइट भी भेजे।
 
विधाओं के बंधन से मुक्त
उन्‍होंने वैज्ञानियों से कहा, आप बेहतर इलाज करने की तरीका साइंस एवं टेक्नोलॉजी में ढूंढ सकते हैं और बेहतर स्वास्थ्य के लिए अधिक प्रभावी तकनीक विकसित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमें विधाओं के बंधन से मुक्त होकर शोध करना है। ऐसी रिसर्च की जरूरत है कि हम आज सोशल साइंस टेक्नोलॉजी का विकास हो। हमारा प्राचीन ज्ञान शोध पर ही आधारित रहा है। उन्होंने कहा कि आजकल साइबर अटैक, हैकिंग, ऑनलाइन ठगी जैसी समस्याओं का सामना देशवासी कर रहे हैं। टेक्नोलॉजी की दुनिया में काम करते हुए हमें एक ऐसा सिस्टम बनाना होगा, जिससे हमें साइबर सुरक्षा मिल सके। कंपनियों पर साइबर अटैक करना संभव न हो।

विरोध करने वालों को गिरफ्तार किया
पीएम मोदी पंजाब दौरे पर गुरदासपुर शहर में एक रैली को संबोधित करने पहुंचे हैं। यह मेगा रैली होगी, जिसके लिए 1.75 लाख स्क्वेयर फीट का पंडाल तैयार किया गया है। इस कार्यक्रम में सुरक्षा को लेकर खासा इंतजाम किए गए। ऐसे में पीएम मोदी का विरोध कर रहे  
कांग्रेस के विधायक सुशील रिंकू और उनके साथियों अश्वनी जंगराल, तरसेम थापा समेत अन्य को पुलिस ने जालंधर से गिरफ्तार कर लिया है। यह सभी पीएम नरेंद्र मोदी का विरोध कर रहे थे। पुलिस ने इन्हें फगवाड़ा के पास लवली यूनिवर्सिटी जाते वक्त नेशनल हाईवे से गिरफ्तार किया है। 

 

सुरक्षा
सुरक्षा को लेकर इस मेगा रैली में खासा इंतजाम किए गए हैं। इसके तहत पंजाब पुलिस और पंजाब आर्म्ड पुलिस के 3500 जवान तैनात किए गए हैं। वहीं शहर के 10 किलोमीटर तक के इलाके को सील कर दिया है। बीजेपी पंजाब इकाई के अध्यक्ष और राज्यसभा सदस्‍य श्वेत मलिक के अनुसार इस रैली के लिए विस्तृत व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी ने पंजाबियों और सिखों के हित के लिए कई कदम उठाए हैं। गुरदासपुर में आयोजित होने जा रही मेगा रैली लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

20 राज्यों में रैली
बीजेपी सूत्रों की मानें लोकसभा चुनावों के लिए इस रैली के साथ शुरुआत हो चुकी है और इसके बाद 20 राज्यों में करीब 100 रैलियां निकाली जाएंगी। इन स्थानों पर प्रधानमंत्री मोदी सभाओं को संबोधित करते हुए अपनी सरकार की उपलब्धियां बताएंगे। इस दौरान वे कई जन-कल्याणकारी योजनाओं का शुभारंभ भी करेंगे।