दो दिवसीय जापान दौरे पर रवाना हुए PM मोदी, उद्योग जगत के दिग्गजों से होगी वार्ता

Prime Minister Narendra Modi leaves on a two-day visit to Japan
दो दिवसीय जापान दौरे पर रवाना हुए PM मोदी, उद्योग जगत के दिग्गजों से होगी वार्ता
दो दिवसीय जापान दौरे पर रवाना हुए PM मोदी, उद्योग जगत के दिग्गजों से होगी वार्ता
हाईलाइट
  • अपने दौरे से पहले पीएम मोदी ने जापान को आर्थिक और प्रौद्योगिकी आधुनिकीकरण के क्षेत्र में भारत का भरोसेमंद सहयोगी बताया है।
  • उघोग जगत के दिग्गजों हॉस्तियों से करेंगे वार्ता
  • दो दिवसीय जापान दौरे पर रवाना हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दो दिवसीय जापान दौरे के लिए आज (शनिवार) को नई दिल्ली से रवाना हो चुके हैं। पीएम मोदी यहां 28 और 29 अक्टूबर को होने वाले वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। अपने दौरे से पहले पीएम मोदी ने  जापान को आर्थिक और प्रौद्योगिकी आधुनिकीकरण के क्षेत्र में भारत का भरोसेमंद सहयोगी बताया है। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबी के साथ मोदी की यह 12वीं मुलाकात है। दोनों के बीच पहली मुलाकात सितंबर, 2014 में हुई थी। 

 

 

जापान दौरे को लेकर पीएम मोदी ने कहा, "हमारे बीच एक विशेष रणनीतिक एवं वैश्विक साझेदारी है। जापान के साथ आर्थिक और रणनीतिक दोनों ही मोर्चों पर हमारे संबंध पिछले कुछ वर्षों में पूरी तरह बदल गए हैं। आज यह एक उद्देश्यपूर्ण साझेदारी है। यह भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी का मजबूत स्तंभ है। मोदी ने कहा, हम एक-दूसरे के पूरक हैं और यही दोनों देशों के गठजोड़ को एक जिताऊ गठजोड़ बनाता है। आज की तारीख में जापान हमारा सबसे भरोसेमंद सहयोगी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल और डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर आर्थिक संबंधों की मजबूती दिखाते हैं।

मोदी ने कहा, "हम एक-दूसरे के पूरक हैं और यही दोनों देशों के गठजोड़ को एक जिताऊ गठजोड़ बनाता है। आज की तारीख में जापान हमारा सबसे भरोसेमंद सहयोगी है।" प्रधानमंत्री ने कहा कि मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल और डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर आर्थिक संबंधों की मजबूती दिखाते हैं। इनोवेशन और टेक्नोलॉजी जैसे क्षेत्रों में जापान की विशेषज्ञता की भारत कद्र करता है। मोदी ने कहा कि वह जापान के प्रधानमंत्री एबी के साथ कई मुद्दों पर बात करेंगे। इस दौरान दोनों के देशों के उद्योग जगत के दिग्गजों से भी मुलाकात होगी।

 

 

Created On :   27 Oct 2018 8:07 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story