प्रकाश पर्व: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरूनानक देव के 552 वें प्रकाश पर्व को कल गुजरात में करेंगे संबोधित

December 24th, 2021

हाईलाइट

  • सिख धर्म में मोदी आस्था

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिखों के पहले गुरु नानक देव के 552वें प्रकाश पर्व के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को शनिवार को संबोधित करेंगे। यह प्रोग्राम गुजरात के कच्छ स्थित लखपत साहिब गुरुद्वारे में आयोजित किया जा रहा है। पीएमओ ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर गुरु पर्व समारोहों की जानकारी  दी। 

प्रधानमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी  25 दिसंबर यानि कल दोपहर करीब 12 बजकर 30 मिनट पर गुजरात के कच्छ में स्थित गुरुद्वारा लखपत साहिब में गुरु नानक देव जी के गुरु पर्व समारोह को वीसी के जरिए संबोधित करेंगे। आपको बता दें हर साल 23 दिसंबर से 25 दिसंबर तक गुजरात के सिख लखपत साहिब गुरुद्वारे में गुरु नानक देव जी का गुरु पर्व मनाया जाता है। पीएम मोदी सिख धर्म के प्रति आस्था रखते है। कई सिख पर्वों के मौके पर मोदी की आस्था देखी भी गई है। गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व, गुरु गोबिन्द सिंह जी का 350वां प्रकाश पर्व और गुरु तेग बहादुर जी का 400वां प्रकाश पर्व।  पंजाब में अगले साल की शुरुआत में विधानसभा के चुनाव भी होने जा रहे है और पीएम सिखों के प्रति अपनी आस्था प्रकट बीजेपी के पक्ष में सिख वोट को साधने की कोशिश से भी जोडकर देख सकते है।

इतिहास से जानकारी मिलती है कि गुरु नानक देव लखपत गुरुद्वारा साहिब में रुके थे। जहां उनके जीवन से जुड़ी कुछ वस्तुएं रखी हुई हैं, जिनमें खड़ाऊं, पालकी और पांडुलिपियां शामिल हैं।  साल 2001 में आए भूकंप से इस गुरूद्वारे को भी नुकसान पहुंचा था। तब गुजरात  के सीम रहते हुए नरेंद्र मोदी ने गुरूद्वारा का  जीर्णोद्धार कराया था