एयरफोर्स के बेड़े में शामिल होंगे 114 फाइटर जेट, होगी सबसे बड़ी डील

एयरफोर्स के बेड़े में शामिल होंगे 114 फाइटर जेट, होगी सबसे बड़ी डील
हाईलाइट
  • दुनिया की 10 सबसे ताकतवर एयरफोर्स में इंडियन एयरफोर्स का भी नाम शामिल है।
  • पाकिस्तान और चीन से मिल रही चुनौतियों का जवाब देने के लिए कम से कम 42 फाइटर स्क्वॉड्रन की जरुरत महसूस की जा रही है।
  • अभी भारत के पास 31 फाइटर स्क्वॉड्रन हैं।
  • दुनिया में इंडियन एयरफोर्स का स्थान चौथा है।
  • भारत सरकार ने 110 लड़ाकू विमानों के निर्माण के लिए अरबों डॉलर के 'मेक इन इंडिया' प्रॉजेक्ट की दिशा में पहला कदम बढ़ा दिया ह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया की 10 सबसे ताकतवर एयरफोर्स में इंडियन एयरफोर्स का भी नाम शामिल है। एयरफोर्स सेना का एक महत्वपूर्ण अंग होता है। यहीं वजह है कि इंडिया अब अपने इस अंग को और भी ज्यादा ताकतवर बनाने जा रहा है। इंडियन एयरफोर्स अपने बेड़े में 110 लड़ाकू विमान शामिल करेगा। इसके लिए शुक्रवार को शुरुआती टेंडर भी जारी कर दिए गए है। माना जा रहा है कि ये डील दुनिया की सबसे बड़ी फाइटर जेट डील होगी।

1.15 लाख करोड़ का अनुमानित खर्च
भारत सरकार ने 110 लड़ाकू विमानों के निर्माण के लिए अरबों डॉलर के "मेक इन इंडिया" प्रॉजेक्ट की दिशा में पहला कदम बढ़ा दिया है। शुक्रवार को शुरुआती टेंडर या RFI (रिक्वेस्ट फॉर इन्फॉर्मेशन) जारी होने के बाद बोइंग, लॉकहीड मार्टिन, साब और डसॉल्ट जैसी कंपनियां आगे आ सकती है। इस प्रॉजेक्ट पर अनुमानित खर्च 1.15 लाख करोड़ रुपये बताया गया है। सभी 110 फाइटर जेट्स सिंगल या दो इंजनवाले होंगे और उनका निर्माण विदेशी सहयोग से होगा।

3 साल के अंदर मिलेगा पहला जेट
अभी भारत के पास 31 फाइटर स्क्वॉड्रन हैं। पाकिस्तान और चीन से मिल रही चुनौतियों का जवाब देने के लिए कम से कम 42 फाइटर स्क्वॉड्रन की जरुरत महसूस की जा रही है। इसी को देखते हुए रक्षा मंत्रालय ने वायुसेना से कहा था कि वह सिंगल और ट्विन-इंजन वाले फाइटर जेट्स के नया प्रस्ताव तैयार करे। विशेषक्ष बताते है कि यह डील दुनिया की सबसे बड़ी फाइटर एयरक्राफ्ट डील होगी। डील के बाद 3 साल के अंदर पहला जेट मिलने की उम्मीद है।

चौथे स्थान पर है इंडियन एयरफोर्स
दुनिया में इंडियन एयरफोर्स का स्थान चौथा है। इस समय इंडियन एयरफोर्स के पास कुल 1500 विमान है। जिनमे से 300 लड़ाकू विमान है। वहीं एयरफोर्स में 170,000 सैनिक मौजूद है। भारत से पहले जिन देशों की एयरफोर्स का नाम आता है उनमे इजरायल, रशिया और टॉप पर अमेरिका है।

Created On :   6 April 2018 1:53 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story