दैनिक भास्कर हिंदी: पेट्रोल राजनीतिः  कांग्रेस नेता शशि थरूर ने रस्सी से ऑटो खींचा, तेजस्वी यादव ने घर से सचिवालय तक चलाई साइकिल

February 26th, 2021

हाईलाइट

  • पश्चिम बंगाल: भारत बंद के आह्वान पर सिलीगुड़ी में दुकानें बंद रहीं।
  • बंद के कारण आवश्यक सेवाओं और वाहनों की आवाजाही प्रभावित नहीं हुई।
  • ईंधन की कीमत में बढ़ोतरी और ई-वे बिल के विरोध में 12 घंटे के बंद का समर्थन किया।

डिजिटल डेस्क (भोपाल)। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी), ईंधन की कीमत में बढ़ोतरी और ई-वे बिल के विरोध में 12 घंटे के भारतबंद का समर्थन किया है। बंद का असर देश के सभी राज्यों में देखने को मिला है। आज दुकानें और अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान पूरी तरह बंद रहे। दूसरी पर केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध पार्टी के नेता भी लोगों के साथ सड़क पर उतर आए हैं और जगह-जगह विरोध-प्रदर्शन किए जा रहे हैं। 

केरल के तिरुवनंतपुरम में कांग्रेस नेता शशि थरूर ने पेट्रोल और डीज़ल की बढ़ी कीमतों को लेकर अपना विरोध जताने के लिए ऑटो रिक्शा चालकों के साथ रस्सी से ऑटो खींचा। शशि थरूर ने कहा, "जहां अमेरिका में लोग पेट्रोल पर 20% टैक्स दे रहे हैं, वहीं हम 260% टैक्स दे रहे हैं।" 

इधर, बिहार विधानसभा बजट सत्र में शुक्रवार को विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने महंगाई को लेकर सरकार को घेरा। इस क्रम में तेजस्वी यादव साइकिल चलाकर विधानसभा पहुंचे। पेट्रोल, डीजल की बढ़ती कीमतों का विरोध करने के लिए उन्होंने साइकिल की सवारी की। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी अपने आवास से साइकिल से विधानसभा पहुंचे। उन्होंने कहा कि पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस की कीमतों में लगातार वृद्धि हो रही है, जिससे आम लोग परेशान है। उन्होंने कहा कि महंगाई के कारण गरीबों का हाल बेहाल है, लेकिन डबल इंजन की सरकार चुप्पी साधे हुए है।

इससे पहले बजट सत्र के दौरान ही तेजस्वी यादव ट्रैक्टर चलाकर पहुंचे थे। इधर, तेजस्वी ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए कहा, तेल की बढ़ती कीमतों के विरोध में आज साइकिल चलाकर विधानसभा पहुंचा। निर्धनों को चूसने वाली धनवानों की प्रियतम सरकार ने पेट्रोल, डीजल, गैस की कीमतों में बढ़ोतरी कर आम आदमी को मरने पर मजबूर कर दिया है। डबल इंजन सरकार गरीबों को लूट कर खुलकर पूंजीपतियों के लिए बैटिंग कर रही है। उल्लेखनीय है कि बजट सत्र के दौरान विपक्ष सरकार को घेरने का कोई भी मौका हाथ से नहीं जाने दे रही है। रोज किसी न किसी नए मुद्दे को सामने लाकर विपक्ष के नेता सरकार पर निशाना साध रहे हैं।

राजस्थान के जयपुर में अखिल भारतीय व्यापारी महासंघ (कैट) के भारत बंद के आह्वान पर ट्रकों का परिचालन बंद है। जयपुर ट्रक एसोसिएशन के गोपाल सिंह राठौर ने कहा कि डीज़ल-पेट्रोल की बढ़ती कीमतें और GST में जोड़ी गई धाराएं ट्रांसपोर्टर और ट्रक मालिकों के लिए बहुत घातक हैं। मोदी जी ने वन नेशन वन टैक्स का नारा दिया था हमारी मांग है कि इसको भी GST में शामिल किया जाए। राज्य सरकार ने भी वैट बढ़ा रखा है। 

 

खबरें और भी हैं...