अमरिंदर सिंह ने PM मोदी को लिखा खत, देशभर के किसानों का कर्ज माफ करने की अपील

Punjab CM Amarinder Singh Writes To PM Modi, Seeks Farm Loan Waiver At National Level
अमरिंदर सिंह ने PM मोदी को लिखा खत, देशभर के किसानों का कर्ज माफ करने की अपील
अमरिंदर सिंह ने PM मोदी को लिखा खत, देशभर के किसानों का कर्ज माफ करने की अपील
हाईलाइट
  • किसानों का कर्ज राष्ट्रीय स्तर माफ करने की अपील 
  • खत में लिखा
  • सरकार को एक बार यह कड़वी गोली निगलनी पड़ेगी
  • पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखा पत्र

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह किसानों की कर्जमाफी के समर्थन में उतर आए हैं। अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर संकट में घिरे किसानों का कर्ज राष्ट्रीय स्तर माफ करने की अपील की है। उन्होंने खत में ये भी लिखा है कि, खेती के कर्ज की एक बार की माफी से किसान समुदाय के संकट को कम किया जा सकता है और कृषि को उच्च वृद्धि के रास्ते पर लाया जा सकेगा। सीएम ने खत में लिखा है, भारत सरकार को एक बार के लिए तो यह कड़वी गोली निगलनी ही पड़ेगी।

अमरिंदर सिंह ने पत्र में लिखा है, इस बात को व्यापक स्तर पर स्वीकार किया जा रहा है कि देश के अधिकतर किसान भारी कर्जे के दबाव में है और इसी के चलते कुछ किसान आत्महत्या जैसे कदम भी उठा चुके हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री को बताया, पंजाब सरकार उन सभी लघु और सीमांत किसानों का दो लाख रूपये का कृषि कर्ज माफ कर चुकी है, जो उन्होंने विभिन्न संस्थाओं से लिया था। 5.52 लाख किसानों को 4,468 करोड़ रूपये की कर्ज सहायता प्रदान की जा चुकी है। 

सीएम अमरिंदर ने पत्र में कहा है कि, पंजाब सरकार ने यह सहायता अपने सीमित संसाधनों से दी है और यह पर्याप्त नहीं है। केंद्र सरकार के सहयोग की भी आवश्यकता है। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत वित्तीय सहायता और किसानों के लिए पेंशन योजना की शुरुआत की है, लेकिन ये उपाय मौजूदा आर्थिक संकट से निपटने के लिए काफी नहीं है। पीएम किसान योजना के तहत किसानों को हर साल छह हजार रुपए की आय सहायता दी जाती है। मुख्यमंत्री ने पीएम से अपील की है कि वे केंद्रीय कृषि मंत्रालय को यह सलाह दें कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवश्यक सुधार करें।
 

Created On :   6 Jun 2019 3:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story