• Dainik Bhaskar Hindi
  • National
  • Rafale Fighter Aircraft First batch of five Rafale fighter jets flown out of France to India Indian Air Force Haryana Ambala Airbase

दैनिक भास्कर हिंदी: IAF Fighter Aircraft: फ्रांस से भारत के लिए पांच राफेल फाइटर जेट ने भरी उड़ान, जानिए कब और कैसे पहुंचेंगे अंबाला

July 27th, 2020

हाईलाइट

  • फ्रांस से भारत के लिए पांच राफेल फाइटर जेट ने भरी उड़ान
  • इन पांचों प्लेन को भारतीय पायलट अंबाला एयरबेस ला रहे हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल होने के लिए पांच राफेल फाइटर जेट फ्रांस से आज (27 जुलाई) रवाना हो गए। इन पांचों फाइटर प्लेन को सात भारतीय पायलट उड़ाकर हरियाणा के अंबाला एयरबेस ला रहे हैं। ये पांचों राफेल विमान 29 जुलाई को भारत पहुंचेंगे।

पाकिस्‍तान और चीन के साथ चल रहे तनाव के बीच इन फाइटर जेट का भारत के लिए रवाना होना काफी अहम माना जा रहा है। राफेल विमानों के उड़ान भरने से पहले फ्रांस में भारतीय दूतावास ने इन राफेल विमानों और इंडियन एयरफोर्स के पायलटों की तस्‍वीर भी सोशल मीडिया पर जारी की है। भारतीय दूतावास ने कहा, नए राफेल विमान भारतीय वायुसेना की युद्ध क्षमता को और मजबूत करेंगे। भारत को रणनीतिक तौर पर भी इसका फायदा होगा। 

बताया जा रहा है, फ्रांस से भारत आते समय पांचों फाइटर प्लेन को 28 जुलाई को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अल डाफरा एयरबेस पर उतारा जाएगा। अल डाफरा एयरबेस की जिम्मेदारी फ्रांस एयरफोर्स के पास है। यहां पर राफेल विमानों की चेकिंग की जाएगी और फ्यूल भरा जाएगा। इसके बाद पांचों राफेल विमान 29 जुलाई की सुबह भारत पहुंचेंगे। अंबाला एयरबेस पर इन राफेल जेट को को तैनात किया जाएगा।

अंबाला एयरबेस पहुंचने के बाद राफेल विमानों को मिसाइल से लैस किया जाएगा। इसमें मेटेओर, स्कैल्प और हैमर मिसाइल शामिल हैं। राफेल पहला स्क्वाड्रन अंबाला में स्थित होगा, दूसरा पश्चिम बंगाल के हाशिमारा में होगा। बता दें कि, भारत और फ्रांस के बीच 36 राफेल विमान की डील हुई है, जिसमें से अभी सिर्फ पांच विमान की डिलीवरी भारत को दी जा रही है।

 

खबरें और भी हैं...