comScore

सीमा विवाद: राहुल का वार- 'मेक इन इंडिया' की बात कर चीन से सामान मंगाती है बीजेपी

सीमा विवाद: राहुल का वार- 'मेक इन इंडिया' की बात कर चीन से सामान मंगाती है बीजेपी

हाईलाइट

  • भारत-चीन विवाद को लेकर राहुल गांधी का बीजेपी पर तंज
  • मेक इन इंडिया की बात करने वाली बीजेपी चीन से मंगाती है सामान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच जारी तनाव को लेकर देश में चीनी उत्पादों के बहिष्कार की मांग बढ़ गई है। इसी बीच भारत सरकार ने टिकटॉक समेत चीन के 59 मोबाइल एप पर प्रतिबंध लगा दिया है। सरकार के इस फैसले के बाद अब कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चीनी निवेश के मामले में बीजेपी और केंद्र पर हमला बोला है। राहुल ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम मेक इन इंडिया पर निशाना साधते हुए कहा है कि, बीजेपी मेक इन इंडिया की बात करती है, लेकिन सामान चीन से ही मंगाती है।

राहुल ने ट्विटर पर यूपीए और एनडीए सरकार के कार्यकाल के दौरान चीन से आयात हुए साामनों की तुलना को दर्शाने वाला एक ग्राफिक्स साझा किया है। राहुल ने लिखा है- आंकड़े झूठ नहीं बोलते। बीजेपी कहती है, मेक इन इंडिया लेकिन प्रोडक्ट्स चीन से खरीदती है। 2014 के बाद चीन से आयात वास्तव में बढ़ गया है।

ग्राफिक्स में दिखाया गया है कि 2008 से 2014 तक चीन से आयात 14 प्रतिशत से नीचे था, जबकि बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए शासन के दौरान चीनी आयात 18 प्रतिशत से अधिक हो गया है। ग्राफिक्स के अनुसार, 2008 में मनमोहन सिंह के शासन में चीन से आयात 12 प्रतिशत था, जबकि 2012 में यह बढ़कर 14 प्रतिशत हो गया, लेकिन 2014 में फिर घटकर 13 प्रतिशत पर आ गया। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में चीन से आयात 2015 में 13 प्रतिशत से बढ़कर 14 प्रतिशत हो गया, 2016 में 16 प्रतिशत, 2017 में 17 प्रतिशत और 2018 में बढ़कर 18 प्रतिशत हो गया।

टिकटॉक, यूसी ब्राउजर समेत 59 मोबाइल एप पर बैन 
गौरतलब है कि कि, भारत सरकार ने टिकटॉक समेत 59 मोबाइल एप पर बैन लगा दिया है। बैन किए गए एप में यूसी ब्राउजर भी शामिल है, इसके अलावा कई अन्य मोबाइल एप भी हैं। मोदी सरकार का चीन के खिलाफ इसे बड़ा कदम माना जा रहा है। पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में हिंसक झड़प के बाद वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर उपजे बेहद तनावपूर्ण माहौल के बीच भारत ने सोमवार को यह बड़ा कदम उठाया है। 

कमेंट करें
fM3Ud