रेलवे की यात्रियों को सौगात, कोहरे के कारण दूसरी ट्रेन छूटने पर मिलेंगे पूरे पैसे

रेलवे की यात्रियों को सौगात, कोहरे के कारण दूसरी ट्रेन छूटने पर मिलेंगे पूरे पैसे
हाईलाइट
  • कोहरे की वजह से पहली ट्रेन लेट होने पर दूसरी ट्रेन छूट जाती है
  • तो यात्री का पूरा किराया वापस किया जाएगा।
  • भारतीय रेलवे एक बार फिर यात्रियों के लिए अच्छी खबर लेकर आया है।
  • रेलवे अपनी एक योजना में बड़ा बदलाव करने जा रहा है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय रेलवे एक बार फिर यात्रियों के लिए अच्छी खबर लेकर आया है। रेलवे अपनी एक योजना में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। इस नई योजना के मुताबिक अगर किसी यात्री ने दो ट्रेनों में रिजर्वेशन करवाया है और कोहरे या किसी वजह से आपकी एक ट्रेन लेट हो जाती है और दूसरी ट्रेन छूट जाती है, तो यात्री का पूरा किराया वापस किया जाएगा। इसके लिए यात्रियों को एयरलाइन के तर्ज पर अपना PNR नम्बर लिंक करवाना होगा। इंडियन रेलवे यह सुविधा 1 अप्रैल से लागू करने जा रहा है।

इंडियन रेलवे का कहना है कि उसे पहले यात्रियों को दो ट्रेन में रिजर्वेशन वाली स्थिति में काफी फजीहत का सामना करना पड़ता था। ऐसा इसलिए क्योंकि कोहरे की वजह से पहली ट्रेन लेट हो जाती थी और इस वजह से दूसरी ट्रेन छूट जाती थी। अब पहली ट्रेन के देर से चलने पर अगर अगली ट्रेन छूट जाती है, तो यात्री को बिना किसी शुल्क के आगे की यात्रा रद्द करने की इजाजत होगी। इसके अलावा अगर यात्री उस टिकट को रद्द करवाना चाहता है, तो उसे इसकी भी इजाजत होगी। इस स्थिति में यात्री को कोई शुल्क या लिपिकीय शुल्क दिये बिना ही बाकी यात्रा का पैसा वापस मिल जाएगा। इससे यात्रियों को काफी फायदा होगा।

रेलवे बोर्ड के आदेश में लिखा गया है कि यात्री को इस रिफंड के लिए पहली ट्रेन के आगमन समय के तीन घंटे के अंदर टिकट देना होगा। यह सुविधा E-टिकट और काउंटर पर लिए गए टिकट, दोनों की सभी श्रेणियों पर लागू होगी। इससे यात्रियों के पैसों का नुकसान नहीं होगा। इससे पहले यह सुविधा केवल एयरलाइंस में थी। इसके लिए पैसेंजर को टिकट लेते वक्त PNR लिंक कराना होगा। यात्रियों के अनुरोध पर दोनों PNR को लिंक कर दिया जाएगा।


 

Created On :   22 Feb 2019 3:18 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story