राजनाथ बोले- 10 से 12 जिलों में सिमट गया है नक्सलवाद, अगले 3 साल में हो जाएगा साफ

Rajnath Singh says, maoist and naxali will be eliminated from country in 3 years
राजनाथ बोले- 10 से 12 जिलों में सिमट गया है नक्सलवाद, अगले 3 साल में हो जाएगा साफ
राजनाथ बोले- 10 से 12 जिलों में सिमट गया है नक्सलवाद, अगले 3 साल में हो जाएगा साफ
हाईलाइट
  • गृहमंत्री ने कहा- नक्सलियों का सफाया होने में अब ज्यादा दिन शेष नहीं
  • रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) के 26वें स्थापना दिवस के कार्यक्रम में शरीक हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कहा कि नक्सलवाद अब 10 से 12 जिलों में सिमट गया है, अगले 2-3 सालों के अंदर देश से यह पूरी तरह खत्म हो जाएगा। लखनऊ में रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) के 26वें स्थापना दिवस पर हुए कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने यह बात कही। उन्होंने कहा, "वह दिन अब दूर नहीं जब देश से उग्र माओवादियों का सफाया हो जाएगा। 1, 2 या 3 सालों के अंदर देश से पूरी तरह नक्सलवाद को खत्म कर दिया जाएगा और यह सब CRPF की महत्वाकांक्षा और पराक्रम के दम पर होगा।"

बिजनौर स्थित CRPF कैंप में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने बताया कि देश में जहां पहले 126 जिलों में नक्सलवाद चरम पर था, वह अब 10 से 12 जिलों तक सिमट गया है। राजनाथ ने बताया, "इस साल अब तक देश में 131 माओवादी और आतंकी मारे गए, वहीं 1278 को गिरफ्तार किया गया है। 58 से ज्यादा उग्रवादियों ने सरेंडर भी किया है।"

केन्द्र सरकार द्वारा सुरक्षाबलों के हितों में उठाए गए कदमों का भी राजनाथ ने उल्लेख किया। उन्होंने कहा, "पहले जो सुरक्षा बल देश के लिए अपनी जान गंवाते थे, उनके परिवार वालों को 45 लाख रुपए मुआवजा दिया जाता था। जब हमारी सरकार आई तो हमने यह कोशिश की कि किसी भी शहीद जवान के परिजनों को कम से कम 1 करोड़ की राहत राशि प्रदान की जाए।"

इस दौरान उन्होंने कश्मीर पर भी अपनी बात रखी। राजनाथ ने कहा, "कश्मीर हमारा था, है और रहेगा। विश्व की कोई ताकत इसे हमसे छिन नहीं सकती।"

बता दें कि रेपिड एक्शन फोर्स, CRPF का ही एक स्पेशल विंग है, जो अक्टूबर 1992 में ऑपरेशन में आई। इसकी एक बटालियन में 1000 जवान होते हैं। देशभर में RAF की 10 बटालियन हैं यानी तकरीबन 10,000 जवान। RAF के जवान दंगों, भीड़ नियंत्रण, रेस्क्यू एंड रिलीफ और अन्य अशांत परिस्थितियों को नियंत्रिय करने के लिए ट्रैन होते हैं। 

Created On :   7 Oct 2018 12:03 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story