दैनिक भास्कर हिंदी: रद्द हवाई टिकटों के पैसे वापस करें : पृथ्वीराज चव्हाण

June 15th, 2020

हाईलाइट

  • रद्द हवाई टिकटों के पैसे वापस करें : पृथ्वीराज चव्हाण

नई दिल्ली, 15 जून (आईएएनएस)। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने सोमवार को कहा कि उन्होंने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी को पत्र लिखकर देशव्यापी लॉकडाउन के कारण रद्द किए गए हवाई टिकटों के लिए नकद रिफंड सुनिश्चित करने के लिए उनसे हस्तक्षेप करने को कहा है।

वरिष्ठ कांग्रेसी नेता ने कहा, मैंने एयरलाइनों के संचालकों को एक विशिष्ट समय सीमा के भीतर रद्द हवाई टिकट के लिए नकद रिफंड करने को लेकर निर्देशित करने के लिए मंत्री को लिखा है। रद्द उड़ानों के लिए धन वापस नहीं करना उपभोक्ताओं के अधिकारों का हनन है।

चव्हाण ने अपने पत्र में उल्लेख किया कि भारतीय विमान यात्रियों को 24-25 मार्च की मध्यरात्रि से राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा के बाद अपने हवाई टिकट रद्द करने पड़े थे और इसलिए वे पैसा रिफंड वापस पाने के हकदार हैं, लेकिन एयरलाइंस इसके बजाय भविष्य की यात्रा के लिए वाउचर देने लगीं, जो कि अवैध है।

चव्हाण ने कहा, उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के अनुसार, एक उपभोक्ता और एयरलाइन के बीच अनुबंध उपभोक्ता को नकद वापसी पाने का अधिकार देता है।

उन्होंने मंत्री से उसी हिसाब से एयरलाइंस को निर्देशित करने की मांग की, क्योंकि कई ग्राहक वाउचर स्वीकार नहीं कर रहे हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को केंद्र को लॉकडाउन के कारण रद्द किए गए टिकटों के लिए एयरलाइंस द्वारा धनवापसी पर एक रुख तय करने के लिए कहा था और सुझाव दिया कि एयरलाइन ऑपरेटरों को एक वर्ष के बजाए दो साल के लिए क्रेडिट अवधि का विस्तार करना होगा।

पीठ ने केंद्र और एयरलाइंस को एक साथ बैठने और यात्रियों को पैसे वापस करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए कहा था।