कुश्ती विवाद में खेल मंत्रालय द्वारा निगरानी समिति गठित करने के बाद डब्ल्यूएफआई में दरार : सूत्र

Rift in WFI after Sports Ministry sets up monitoring committee on wrestling controversy: Sources
कुश्ती विवाद में खेल मंत्रालय द्वारा निगरानी समिति गठित करने के बाद डब्ल्यूएफआई में दरार : सूत्र
नई दिल्ली कुश्ती विवाद में खेल मंत्रालय द्वारा निगरानी समिति गठित करने के बाद डब्ल्यूएफआई में दरार : सूत्र
हाईलाइट
  • विरोध प्रदर्शन बंद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पहलवानों और भारतीय कुश्ती महासंघ के बीच चल रही खींचतान के कारण खेल की शासी निकाय के अधिकारियों के बीच मनमुटाव पैदा हो गया है, सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि अगर डब्ल्यूएफआई प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह को दरकिनार किया जाता है तो भविष्य की योजना के लिए अनौपचारिक बैठकें चल रही हैं।

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा डब्ल्यूएफआई के दिन-प्रतिदिन के कामकाज को संभालने और पहलवानों द्वारा लगाए गए गंभीर आरोपों की जांच के लिए ओवरसाइट कमेटी की घोषणा के एक दिन बाद यह मामला सामने आया है।

सूत्रों ने कहा- महासंघ के सदस्य अनौपचारिक रूप से बैठक कर रहे हैं। कुछ लोग बृजभूषण के बने रहने के पक्ष में नहीं हैं क्योंकि आरोप वास्तव में गंभीर हैं और इसने विश्व स्तर पर महासंघ की छवि को प्रभावित किया है। हालांकि, सब कुछ समितियों द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के परिणाम पर निर्भर करता है।

पहलवानों ने जंतर-मंतर पर डब्लूएफआई अध्यक्ष बृज भूषण पर महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न, प्रायोजन निधि के गबन और एथलीटों के कुप्रबंधन का आरोप लगाते हुए विरोध प्रदर्शन किया था। मंगलवार को ओलंपिक पदक विजेता पहलवान बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक ने निराशा व्यक्त की कि सरकार द्वारा निगरानी समिति के गठन से पहले पहलवानों से सलाह नहीं ली गई।

टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता ने ट्विटर पर कहा, हमें आश्वासन दिया गया था कि निगरानी समिति के गठन से पहले हमसे परामर्श किया जाएगा। यह बहुत दुख की बात है कि इस समिति के गठन से पहले हमसे परामर्श भी नहीं किया गया। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर को भी टैग किया।

सोमवार को, केंद्रीय खेल और युवा मामलों के मंत्री ने एमसी मैरी कॉम की अगुवाई वाली पांच सदस्यीय निरीक्षण समिति के गठन की घोषणा की जिसमें ओलंपिक पदक विजेता योगेश्वर दत्त, भारत की पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी तृप्ति मुरगुंडे, टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टीओपीएस) के पूर्व सीईओ कैप्टन राजगोपालन और एसएआई की पूर्व कार्यकारी निदेशक (टीम) राधिका श्रीमन शामिल हैं।

ओलंपियन बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक, विनेश फोगट, रवि दहिया और दीपक पुनिया के नेतृत्व में पहलवानों के एक समूह के जंतर मंतर पर धरने पर बैठने के बाद पिछले हफ्ते, ठाकुर ने डब्ल्यूएफआई की दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को संभालने के लिए ओवरसाइट कमेटी के गठन की घोषणा की। मंत्री ने यह भी बताया था कि बृजभूषण शरण सिंह को ओवरसाइट कमेटी द्वारा जांच पूरी होने तक डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष के रूप में काम करना बंद करने के लिए कहा गया है और डब्ल्यूएफआई के दिन-प्रतिदिन के कामकाज में हस्तक्षेप नहीं करने के लिए कहा गया है। राष्ट्रीय राजधानी में ठाकुर के आवास पर दूसरी बैठक के बाद भारतीय पहलवानों ने शुक्रवार रात अपना विरोध प्रदर्शन बंद कर दिया था।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   24 Jan 2023 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story